Disabilities

जंगल महल : विश्व दिव्यांग दिवस पर पूर्वाग्रह से मुक्ति का लिया संकल्प

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : हर साल की तरह इस साल भी रविवार को पश्चिम मेदिनीपुर जिले के सबसे पुराने संस्थानों में से एक मेदिनीपुर रिहैबिलिटेशन सेंटर फॉर चिल्ड्रन (एमआरसीसी) के पालबाड़ी परिसर में विश्व दिव्यांग दिवस का आयोजन किया गया। 1992 से यह दिन संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में मनाया जाता रहा है। इस दिन की शुरुआत शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के प्रति सहानुभूति और समर्थन दिखाने और उनकी गतिविधियों का सम्मान करने के लिए की गई थी।

अतिथियों का स्वागत करने के बाद आज के कार्यक्रम के विशेष आवश्यकता वाले शिक्षक गौतम डे ने उद्घाटन भाषण दिया। जिला जज कोर्ट के वकील गौतम मल्लिक, सामाजिक कार्यकर्ता डाॅ. बाबूलाल शासमल, वकील अरिंदम दास आदि ने भी आलोच्य विषय अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम में संगठन के उपाध्यक्ष सौमेन घोष, सचिव नंददुलाल भट्टाचार्य, कोषाध्यक्ष अमित कुमार साहू, पाठ्यक्रम समन्वयक अनादि कुमार जाना, पाठ्यक्रम समन्वयक सनातन हाजरा सहित सैकड़ों छात्र और अभिभावक उपस्थित थे।

Img 20231203 Wa0009 जरूरतमंद विद्यार्थियों ने आवृत्ति, गीत व नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष चितरंजन मुखर्जी ने की। बता दें कि यह संस्थान आठवीं कक्षा तक मुफ्त ट्यूशन और परिवहन प्रदान करता है और मुफ्त फिजियोथेरेपी और परामर्श प्रदान करता है। यह दो साल के विशेष डी.एड पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। डिग्री अर्जन करने वाले प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शिक्षक परीक्षा में बैठ सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *