रियो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल चूकना बेहद दुखद था: सानिया मिर्जा

मुंबई। इस बात पर दुख जताते हुए कि भारत एक खेल राष्ट्र नहीं है, टेनिस दिग्गज सानिया मिर्जा ने ओलंपिक पदक चूकने पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि जिस दिन वह और रोहन बोपन्ना 2016 में रियो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक मैच हार गए थे। यह उनके जीवन के “सबसे बुरे दिनों में से एक” था। सानिया ने 2006 दोहा और 2010 इंचियोन एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक के अलावा ग्रैंड स्लैम में तीन महिला युगल और तीन मिश्रित युगल खिताब जीते हैं। वह फरवरी 2003 से फरवरी 2023 तक दो दशकों तक लंबे पेशेवर करियर के दौरान युगल में नंबर 1 और महिला एकल में शीर्ष -30 में स्थान पाने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं।

2016 के रियो ओलंपिक में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना कांस्य पदक के मुकाबले में चेक गणराज्य की लूसी ह्राडेका और राडेक स्टेपानेक से हार गए थे।सानिया ने जियोसिनेमा के मूल शो ‘होम ऑफ हीरोज’ पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेदा कृष्णमूर्ति के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “मुझे लगता है कि अगर मेरे करियर में कुछ ऐसा है जो मुझे लगता है कि मैं मिस कर रही हूं तो शायद वह ओलंपिक पदक है।

हम 2016 में रियो में इसके बहुत करीब पहुंच गए थे और मैं आमतौर पर मैच हारने के बाद रोती नहीं हूं, लेकिन यह कुछ ऐसा है “कभी-कभी जब मैं आज भी इसके बारे में सोचती हूं तो मुझे दुख होता है।””अपने देश के लिए, अपने लिए और अपने परिवार के लिए ओलंपिक पदक जीतना किसी भी एथलीट का सबसे बड़ा सपना होता है और हम इसके बहुत, बहुत करीब आ गए, हम दर्दनाक तरीके से इसके करीब आ गए।

मेरा मतलब है, ओलंपिक में चौथे स्थान पर आना सबसे बुरा है। आप 30वें स्थान पर आना पसंद करेंगे, चौथे स्थान पर नहीं आएंगे। तीन को पदक मिलता है और फिर चौथे को कुछ नहीं मिलता है। इसलिए, यह बहुत दर्दनाक था, यह कई कारणों से मेरे और रोहन के जीवन के सबसे बुरे दिनों में से एक था।

सानिया ने एक विज्ञप्ति के अनुसार कहा, “लेकिन हां, हमें मैच खत्म करना था।”अपने साक्षात्कार के भाग 3 में, सानिया मिर्ज़ा ने मां बनने के बाद अपने टेनिस करियर को फिर से शुरू करने, मीडिया के साथ संबंधों और भारत एक खेल राष्ट्र कैसे बन सकता है, इस पर अपने विचारों के बारे में बात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *