ईरान ने गलती से अपने ही जंगी जहाज पर दागी मिसाइल, 19 नौसैनिकों की मौत

फोटो, साभार : गूगल

तेहरान : ओमान की खाड़ी में सैन्य अभ्यास के दौरान ईरान ने गलती से अपने ही एक जंगी जहाज पर मिसाइल दाग दी। इस हमले में 19 नौसैनिकों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए। ईरानी सरकारी टीवी चैनल ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि यह हादसा रविवार को तेहरान से दक्षिण पूर्व में जस्क बंदरगाह के पास हुआ।

जिस जंगी जहाज पर मिसाइल गिरी वह हेंडिजन-क्लास सपोर्ट शिप कोनारक थी। इस हमले में यह शिप पूरी तरह से बर्बाद हो गई। हालांकि ईरानी मीडिया ने इसे एक दुर्घटना करार देते हुए कहा कि यह शिप मिसाइल के लक्ष्य के बहुत पास थी। बता दें कि अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच ईरान इन दिनों ओमान की खाड़ी में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए बड़े पैमाने पर नौसैनिक अभ्यास कर रहा है। इसी क्रम में उसने कोनारक शिप को भी तैनात किया था।

हॉलैंड से 1988 में खरीदने के बाद ईरानी नौसेना की इस शिप को 2018 में ही अपग्रेड किया गया था। इस शिप की लंबाई 47 मीटर है। जिसमें 20 नाविकों का दल सवार होता था। ईरान इस शिप को समुद्र तटीय इलाकों में पेट्रोलिंग के लिए भी प्रयोग करता था। इस इलाके में तैनात अमेरिकी नौसेना की 5वीं फ्लीट ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। बता दें कि दुनिया का 20 फीसदी समुद्री तेल होरमुज की खाड़ी से होकर आता है और ईरान इस क्षेत्र में अपना प्रभुत्व बढ़ाने के लिए लगातार नौसैनिक गतिविधि को अंजाम दे रहा है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

six − 1 =