भारतीय नौसेना ने अरब सागर में तैनात किए 3 युद्धपोत

National News Desk, नयी दिल्ली। अरब सागर में व्यापारिक जहाजों पर हुए हमलों के बाद भारत सतर्क हो गया है और इन हमलों से बचाव के लिए अपनी तैयारी को बढ़ा दी है। भारतीय नौसेना द्वारा सोमवार को किए गए एक विश्लेषण के अनुसार, रासायनिक टैंकर एमवी केम प्लूटो पर भारत के पश्चिमी तट पर एक ड्रोन द्वारा हमला किया गया था, जिसके चलते भारत ने अरब सागर में लंबी दूरी के निगरानी और टोही विमान पी-81 के अलावा आई युद्धपोतों को भी तैनात किया है। I. N. S कोलकाता में पोस्ट किया गए है।

लेकिन हमले की उत्पत्ति और इसके लिए इस्तेमाल किए गए विस्फोटक की मात्रा को फॉरेंसिक और तकनीकी जांच के बाद ही जाना जा सकता है। जहाज के मुंबई बंदरगाह पर पहुंचने के बाद उसका प्रारंभिक निरीक्षण किया गया। नौसेना की विस्फोटक आयुध निपटान टीम ने लाइबेरिया के झंडे वाले जहाज के मुंबई बंदरगाह पर पहुंचने पर उसका विस्तृत निरीक्षण किया, दो दिन बाद जब जहाज न्यू मैंगलोर बंदरगाह की ओर जा रहा था, तब अरब सागर में एक ड्रोन ने उसे मार गिराया था।

पेंटागन के एक प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि एमवी केम प्लूटो पर “ईरान से दागे गए एकतरफ़ा हमले वाले ड्रोन” ने हमला किया था। अरब सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर बढ़ते हमलों के मद्देनजर, नौसेना ने निगरानी के लिए पी-8आई लंबी दूरी के गश्ती विमान तैनात किए हैं, और “निवारक उपस्थिति” बनाए रखने के लिए क्षेत्र में युद्धपोत आईएनएस मोरमुगाओ, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता तैनात किए हैं।

एमवी केम प्लूटो पर शनिवार का ड्रोन हमला इजराइल-हमास संघर्ष के बीच लाल सागर और अदन की खाड़ी में ईरान समर्थित हौथी उग्रवादियों द्वारा कथित तौर पर विभिन्न वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाए जाने पर बढ़ती चिंताओं के बीच हुआ। 21 भारतीय और एक वियतनामी चालक दल के साथ जहाज ने दोपहर 3:30 बजे मुंबई के बाहरी लंगरगाह पर लंगर डाला। मुंबई के रास्ते में इसे भारतीय तट रक्षक जहाज ICGS Vikram द्वारा बचाया गया था।

Must Read.. जरूर पढ़े...

https://kolkatahindinews.com/demo/advani-and-joshi-were-forbidden-to-attend-the-inauguration-of-ram-temple/

नौसेना के एक अधिकारी ने कहा, “उनके आगमन पर, भारतीय नौसेना विस्फोटक आयुध निपटान टीम ने हमले के प्रकार और प्रकृति का प्रारंभिक आकलन करने के लिए जहाज का निरीक्षण किया। हमले के क्षेत्र और जहाज पर पाए गए मलबे का विश्लेषण ड्रोन हमले की ओर इशारा करता है।” उन्होंने कहा, “हालांकि, इस्तेमाल किए गए विस्फोटक के प्रकार और मात्रा सहित हमले के वेक्टर को स्थापित करने के लिए आगे फोरेंसिक और तकनीकी विश्लेषण की आवश्यकता होगी।

प्रवक्ता ने कहा कि विस्फोटक आयुध टीम द्वारा जहाज का विश्लेषण पूरा होने के बाद विभिन्न एजेंसियों द्वारा एक संयुक्त जांच शुरू हुई। “एमवी केम प्लूटो को मुंबई में उनकी कंपनी के प्रभारी द्वारा आगे के संचालन के लिए मंजूरी दे दी गई है। जहाज को जहाज से जहाज तक माल स्थानांतरित करने से पहले विभिन्न निरीक्षण अधिकारियों द्वारा अनिवार्य जांच से गुजरना होगा।”

उन्होंने आगे कहा, “इसके बाद एमवी केम प्लूटो के क्षतिग्रस्त हिस्से की डॉकिंग और मरम्मत की जाएगी।” अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में वाणिज्यिक जहाजों पर हमलों की संख्या को देखते हुए अरब सागर में तीन निर्देशित मिसाइल विध्वंसक तैनात किए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

2 thoughts on “भारतीय नौसेना ने अरब सागर में तैनात किए 3 युद्धपोत

  1. Pingback: मालदा में नेशनल हाईवे पर दिखता बाजार जैसा नज़ारा - kolkatahindinews.com

  2. Pingback: भारत में कोरोना वायरस के जेएन.1 उपस्वरूप के मामले बढ़कर 109 हुए - kolkatahindinews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *