Bengal Tiger

दक्षिण सुंदरवन में बाघ के पदचिन्ह मिलने से आतंकित हैं स्थानीय निवासी

Kolkata Hindi News, कोलकातासर्दी का मौसम शुरू होते ही दक्षिण सुंदरवन के निकटवर्ती जंगलों में बाघों ने प्रवेश करना शुरू कर दिया है। बार-बार बाघों के इन इलाके में घुसने से सुंदरबन के लोग डर के साए में दिन गुजार रहे हैं। कुछ दिन पहले सुंदरवन के कुलतली ब्लॉक के भुवनेश्वरी चार में ग्रामीणों ने एक सप्ताह के अंदर दो बार बाघ के पैरों के निशान देखे थे। हालाँकि बाघ जंगल की ओर चला गया था।

उसके पदचिन्ह देखकर पता चला था की वह जंगल में लौट गया है, जिससे ग्रामीणों ने राहत की सांस ली थी। लेकिन एक फिर से पाथेरप्रतिम इलाके में बाघ के पैरों के निशान देखकर ग्रामीण भयभीत हो गये है। दक्षिण 24 परगना के पाथरप्रतिम के श्रीधरनगर ग्राम पंचायत के उपेन्द्रनगर इलाके के नदी किनारे बाघ के पैरों के निशान मिले है।

नदी की तलहटी में बाघ के पैरों के निशान देखकर पूरे इलाके में दहशत फैल गई। गौरतलब है कि दो माह पहले पाथरप्रतिमा में बाघ का खौफ फैल गया था। पाथरप्रतिमा जंगल में दो माह से अलग-अलग इलाकों में ग्रामीणों को बाघ के पदचिह्न दिखाई दे रहे हैं।

श्रीधरनगर, सीतारामपुर, इंद्रपुर और राखलपुर सहित कई स्थानों पर बाघ के पदचिह्न देखे गए हैं। इस बार उपेन्द्रनगर में ठकुरन नदी के किनारे ग्रामीणों ने बाघ के पदचिह्न मिले है। इसके बाद पूरे गांव में बाघ का खौफ फैल गया। तुरंत स्थानीय वन विभाग कार्यालय को सूचित किया गया। इलाके में बाघ घुसने की सूचना मिलते ही वन विभाग की थी इलाके में पहुंच गई।

संबंधित खबरें || जरूर पढ़े...

https://kolkatahindinews.com/demo/super-specialty-hospital-for-tigers-to-open-in-sundarbans-of-bengal/

 

इधर पूरा गांव बाघ के डर से रात-रात भर जागता रहा। स्थानीय लोग मशालें जलाकर निगरानी कर रहे हैं। सोमवार सुबह से ही ग्रामीण लाठी-डंडे लेकर जंगल में बाघ की तलाश में निकल पड़े है।  वन विभाग की ओर से पूरे इलाके को जाल से घेरने का काम किया जा रहा है।

वन अधिकारियों के मुताबिक, बाघ सुंदरवन के कलसर जंगल से नदी पार कर स्थानीय जंगल में घुस गया है। सुबह से वनकर्मी बाघ के पैरों के निशान देखकर उसकी दिशा तय कर बाघ को ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं। एक स्थानीय निवासी ने बताया कि इस गांव में पहले भी दो बार बाघ आ चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *