भारत-अमेरिका की दोस्ती वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत है : पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत-अमेरिका की दोस्ती वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत है। मोदी की टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के एक ट्वीट के जवाब में थी, जिन्होंने कहा था, “संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती दुनिया में सबसे अधिक परिणामी, पहले से कहीं अधिक मजबूत, घनिष्‍ठ व गतिशील है।” इस पर प्रधान मंत्री ने कहा: “मैं आपसे पूरी तरह सहमत हूं। हमारे देशों के बीच दोस्ती वैश्विक भलाई की ताकत है।

यह एक ग्रह को बेहतर और अधिक टिकाऊ बनाएगी। मेरी हालिया यात्रा हमारी ताकत को और मजबूत करेगी।” गौरतलब है कि पिछले हफ्ते, मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर थे, इस दौरान उन्होंने बाइडेन के साथ द्विपक्षीय चर्चा की थी और कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया था।

इधर, नरेंद्र मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर सवाल उठाते हुए कहा है कि जिनके कार्यकाल में सात मुस्लिम देशों पर बमबारी हुई, वो भारत पर टिप्पणी कर रहे हैं। भारत की वित्त मंत्री ने कहा कि ऐसे लोग भारत के ख़िलाफ़ जब आरोप लगाते हैं तो उन पर कौन भरोसा करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 20 जून को पहले स्टेट विजिट पर अमेरिका पहुँचे थे तो बाइडन प्रशासन ने उनके स्वागत में कोई कसर नहीं छोड़ी थी लेकिन इसी दौरान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी सरकार पर बहुसंख्यकवाद की राजनीति करने के लग रहे आरोप को लेकर जो टिप्पणी की उसकी चर्चा गर्म हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *