बर्मिंघम। स्‍नेह राणा और राधा यादव (दो-दो विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और स्मृति मंधाना की नाबाद 63 रन की आतिशी पारी की बदौलत की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को राष्ट्रमंडल खेलों की महिला क्रिकेट प्रतियोगिता के ग्रुप ए मैच में रविवार को एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से पीट दिया। भारत ने पाकिस्तान को 18 ओवर में मात्र 99 रन पर ढेर करने के बाद 11.4 ओवर में दो विकेट पर 102 रन बनाकर टूर्नामेंट में दो मैचों में पहली जीत हासिल की। मंधाना ने 42 गेंदों में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन की मैच विजयी पारी खेली। शेफाली वर्मा ने 16 और एस मेघना ने 14 रन बनाये जबकि जेमिमाह रॉड्रिग्स दो रन पर नाबाद रही।

पाकिस्तान को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम के लिए राष्ट्रमंडल खेलों की शुरूआत अच्छी नहीं हुई थी। मैच में दबदबा बनाने के बावजूद आख़िरी दस ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने उनसे पहला मैच छीन लिया था। इसलिए भारत को यह मैच ना सिर्फ़ जीतना बल्कि अच्छे अंदाज़ में जीतना था और लगता है कि भारतीय महिला टीम इसके लिए तैयार होकर आई थी। पहले भारतीय गेंदबाज़ों ख़ासकर स्पिनरो और क्षेत्ररक्षकों ने पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों को बांधे रखा।

वहीं फिर बल्लेबाज़ों ने सुनिश्चित किया कि मैच को जल्द से जल्द समाप्त किया जाए। स्मृति मंधाना तो आज चमत्कारिक ही दिख रही थीं। उन्होंने 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 150 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए और एक दर्शनीय पारी खेली। अब भारत का मुक़ाबला 3 अगस्त को बारबाडोस से होगा। इससे पहले पाकिस्तान की शुरुआत बढ़िया रही और 6 ओवर तक मैच बढ़िया गया, मगर फिर इंडियन बॉलर्स ने अपना कहर बरपाया। अंतिम 8 गेंद में आधी टीम पवेलियन पहुंचा दी गई।

कमाल की गेंदबाजी की है आज भारतीय गेंदबाजों ने, निदा डार के नहीं होने की वजह से पाकिस्‍तान की टीम आज उतनी मजबूत नहीं दिख रही थी। पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों ने लगातार विकेट गंवाए और जब भी रनों की गति बढ़ाने का प्रयास किया उन्‍होंने विकेट खोकर इसका खामियाजा भुगता। भारत की ओर से स्‍नेह राणा और राधा यादव ने दो-दो विकेट लिए। पाकिस्‍तान की छह बल्‍लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकी। ओपनर मुनीबा अली ने सर्वाधिक 32 और आलिया रियाज ने 18 रन बनाये।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 3 =