Laptop
  • बाइट्स और बैक्टीरिया: आपके गैजेट्स में और उसके आसपास छिपे कीटाणु
  • डेस्कटॉप और कीबोर्ड सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कीटाणुओं के लिए प्रमुख स्थान हैं। यह सुनिश्चित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं कि वे कीटाणुओं से सुरक्षित रहें

कोलकाता। जबकि कोविड-19 ने सभी को अपनी सफाई की दिनचर्या के बारे में अतिरिक्त सतर्क कर दिया है फिर भी हम शायद ही कभी अपने कीबोर्ड और माउसपैड पर ध्यान देते हैं जिनकी सतहें हम हर मिनट स्पर्श करते हैं लगभग 80 प्रतिशत संक्रमण दूषित हाथों से दूषित सतहों को छूने से फैलता है। भले ही हम हमारे गैजेट्स को साफ करने में कम सावधानी बरतें उनमें कीटाणु होते हैं और उन्हें नियमित रूप से साफ करना चाहिए। फिर भी हम में से बहुत से लोग अपने गैजेट्स को साफ करने के बारे में कभी नहीं सोचते।

आपके डेस्क और कीबोर्ड पर कीटाणु कैसे आते हैं: हम अपने कीबोर्ड को तैलीय/खाने वाले हाथों से छूते हैं वॉशरूम जाने के बाद हम अपने कीबोर्ड को छूते हैं कभी-कभार कॉफी छलकने के बाद भी हम इन उपकरणों को शायद ही कभी साफ करते हैं और सभी समावेशी कीबोर्ड कीटाणुओं के बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बन सकते हैं।

अधिकांश कीबोर्ड में 101 से अधिक बटन होते हैं जो इसे साफ करना कठिन बनाते हैं और बटन के बीच के अंतराल तक पहुंचना भी मुश्किल होता है। हाथ की खराब स्वच्छता और इन उपकरणों की कभी कभी सफाई से एस्चेरिचिया कोली, स्टैफिलोकोकस ऑरियस जैसे कीटाणुओं के कारण संक्रमण का विकास होता है जो फ़ूड पोइशनिंग का कारण बन सकता है।

प्रसिद्ध शोधकर्ताओं जन कोस्कोवा, ज़ुज़ाना हरनिकोवा और जुराज पिस्टल द्वारा आयोजित मोबाइल फोन और कंप्यूटर कीबोर्ड सर्फेस के बैक्टीरियल संदूषण की डिग्री के अनुसार कीबोर्ड सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कीटाणुओं के लिए एक प्रमुख मेजबान हैं। एक अच्छी सावधानी यह है कि साझा कंप्यूटर फोन या अन्य उपकरण का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने कंप्यूटर पर भोजन करना भी एक स्मार्ट विचार नहीं हैं।

अपने कंप्यूटर को साफ और कीटाणुओं से सुरक्षित रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं:

आपके कीबोर्ड पर कुछ बैक्टीरिया होते हैं जो हमें बीमार कर सकते हैं इसलिए अपने कीबोर्ड का उपयोग करते समय एहतियाती कदम उठाना आवश्यक है।लैपटॉप स्क्रीन कीबोर्ड सहित हमारे बार-बार छूने वाले गैजेट्स को कपड़े से साफ करने से गंदगी तो हटती है लेकिन कीटाणु नहीं। कहने की जरूरत नहीं है कि सख्त दाग और ग्रीस को हटाने के लिए मुलायम कपड़े और सूती तलछट का उपयोग किया जाना चाहिए। जबकि हम अपने उपकरणों को साबुन और पानी से नहीं धो सकते हैं लेकिन सैवलॉन जर्म प्रोटेक्शन वाइप्स जैसे उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं, जो सतह पर एक साबुन अवशेष छोड़ बिना उपकरणों को कीटाणुओं से साफ और संरक्षित करता है।

सैवलॉन वाइप्स गैजेट्स पर उपयोग करने के लिए उपयुक्त हैं – वे दाग नहीं लगाते हैं और डिवाइस को नुकसान भी नहीं पहुंचते हैं। इसके अलावा सैवलॉन जर्म प्रोटेक्शन वाइप्स में त्वचा के अनुकूल पीएच होता है और शरीर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित होते हैं। वे वास्तव में बहुउद्देश्यीय हैं और कांच संगमरमर, लकड़ी प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील आदि की सतहों पर उपयोग किए जा सकते हैं। अपनी चिंताओं को पीछे छोड़ दें और हर स्वाइप में सेवलॉन के जर्म प्रोटेक्शन वाइप्स के साथ गंदगी और कीटाणुओं को मिटा दें!

*चयनित उपकरणों पर आधारित प्रयोगशाला अध्ययन। कृपया मोबाइल/लैपटॉप की सफाई पर डिवाइस निर्माता के निर्देशों का पालन करें। वाइप्स का उपयोग करने से पहले – कृपया सभी केबलों को अनप्लग करें और उपयोग करने से पहले डिवाइस को स्विच ऑफ कर दें। माइक्रोफ़ोन, स्पीकर स्लॉट, पोर्ट आदि जैसे में तरल होने से बचें। उपयोग करने से पहले हमेशा डिवाइस के एक छोटे से अगोचर क्षेत्र पर उपयुक्तता के लिए परीक्षण करें।

* चुनिंदा सतहों पर प्रयोगशाला अध्ययन। कृपया पैक लेबल पर उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करें। हमेशा उपयोग करने से पहले सतह के एक छोटे से अगोचर क्षेत्र पर उपयुक्तता के लिए परीक्षण करें।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − two =