भवानीपुर कॉलेज में उमंग23 का उद्घाटन और बॉलीवुड के रोमांटिक गायक मोहित चौहान के गीतों से समापन समारोह संपन्न

कोलकाता। भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज का उमंग 23 का उद्घाटन समारोह 26 दिसंबर को 4.30 से आरंभ हुआ। कॉलेज के वरिष्ठ छात्राओं के समूह ने भारतीय शास्त्रीय नृत्य की सुंदर प्रस्तुति दी जो अर्द्धनारीश्वर पर आधारित थी जहां स्त्री पुरुष दोनों को सृष्टि का प्रमुख कारण माना गया है। भारतीय संस्कृति की खुशबू से सभी के मन को उमंग से भर दिया।कॉलेज के अध्यक्ष रजनीकांत दानी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और उमंग23 को आरंभ करने का ऐलान किया। प्रमुख अतिथि जीओसी बंगाल सब एरिया मेजर जनरल एच. धर्मराजन का कॉलेज ने मंच को डिजिटल रूप से बटन दबा कर गतिशील किया, साथ में मेजर अर्जुन लांबा रहे। उद्घाटन में विशेष रूप से झरना, धर्म, चक्र और घड़ी गतिशील हुए। कॉलेज के रेक्टर और डीन प्रो. दिलीप शाह द्वारा इस वर्ष की थीम मेज और अमेज के विषय में बताया। यह थीम कुछ पाने कुछ खोने की ओर संकेत करती है। इस भूलभुलैया भरे जीवन में जैसे कुछ पाने का सुख है वैसे ही कुछ खोने का भी योगदान है। बढ़ते प्रदूषण ने हमारी संस्कृति को नष्ट भी किया है और हमें फिर से हरे-भरे जंगल और पर्यावरण को संरक्षित करने की आवश्यकता है जो हमारी खोई मनुष्यता और संवेदनाओं को लौटा सकता है। प्रकृति में अद्भुत पाने की संभावनाएं छिपी हैं।

प्रमुख अतिथि जीओसी मेजर जनरल धर्म राजन ने कॉलेज के आर्ट एन मी के विद्यार्थियों, वोलिंटियर्स और अन्य कॉलेज से आए सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों को उत्कृष्ट शिक्षा के साथ कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए कॉलेज के रेक्टर और डीन प्रो. दिलीप शाह और मैनेजमेंट के पदाधिकारियों को शुभकामनाएँ दीं। खेल शिक्षा साहित्य संस्कृति सभी क्षेत्रों में बढ़ावा देने पर बल दिया। अपने वक्तव्य से विद्यार्थियों के जोश को दुगना किया।

65 कॉलेज और 3000 प्रतिभाशाली प्रतिभागियों का सक्रिय रूप से भाग है उमंग। इन प्रतिभागियों को भवानीपुर कॉलेज का उमंग मंच अपनी साहित्यिकी और सांस्कृतिक प्रतिभा को कॉलेज के प्रमुख प्रवेशद्वार से लेकर सजावट और वहां से मंच तक आने का मार्ग पारंपरिक और आधुनिकता के विभिन्न विकास को दर्शाया किया गया है जिसमें मिट्टी की मूर्तियों और फिर धातुओं के युग का समय आया। एक ओर लेटर बॉक्स और दूसरी ओर डिजिटल युग। वर्तमान में आदिम युग से आधुनिकता की यात्रा में हमने क्या पाया और क्या खोया इसे लेकर प्रतिभाएं अपना-अपना प्रदर्शन कर रहे हैं। वार ऑफ डीजेस, अन्त्याक्षरी, डिवेट आदि कई प्रतियोगिताओं के प्राथमिक आयोजन हुए। उमंग के उद्घाटन समारोह में भवानीपुर डिजाइन एकेडमी ने सभी को प्रतिभागियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर कॉलेज के डायरेक्टर जनरल डॉ. सुमन मुखर्जी, रेक्टर और डीन प्रो. दिलीप शाह, टीआईसी डॉ. सुभब्रत गंगोपाध्याय, बीडीए की डायरेक्टर रेणुका भट्ट, मैनेजमेंट के पदाधिकारियों में नलिनी पारेख, प्रदीप सेठ, उमेद ठक्कर, राजू भाई और शिक्षक शिक्षिकाओं आदि की उपस्थिति रही।

द्वितीय दिन 27 दिसंबर बाहर से आए सभी प्रतिभागियों के लिए एक नया अनुभव था। हिंदी अंग्रेजी और बांग्ला भाषा में सृजनात्मक प्रतियोगिता, सटायर, फोटो स्टोरी, ग्रुप फोक डांस, वार ऑफ रेपर्स, बैंकर्स पैराडाइस, इंडीपॉप, पृथ्वी से कला आदि 20 इवेंट्स किए गए। अंत में अतिथि कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी गई।

तृतीय दिन 28 दिसंबर भी बहुत ही रोमांचक भरा रहा, 16 से अधिक इवेंट्स संपन्न किए गए। मॉक अ कैरेक्टर, वेस्टर्न बैंड, कैटलॉग, सॉल्व द मेज, पोइट्री, मार्केटिंग मावेरिक मिशन, आर्ट ओ मैटिक, मोबाइल फिल्म मेकिंग, फैशन शो, बॉलीवुड ग्रुप डांस आदि बहुत सी प्रतियोगिताएं हुईं जिसमें विभिन्न प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

चतुर्थ दिन उमंग का आखिरी दिन 29 दिसंबर को 20 इवेंट्स की भागीदारी रही जिसमें स्ट्रीट प्ले, ग्रुप फोक डांस, स्कील, चेसपोली, स्नूकर, रॉकेट लीग, उमंग आइडल, नॉन गैस कूकिंग, वेस्टर्न ग्रुप डांस, क्लोजिंग सेरेमनी आदि कई इवेंट्स हुए। तारों से भरे आकाश की छत्रछाया में, नॉर्दर्न पार्क का विद्युतीकरण वातावरण की शाम जादुई से कम नहीं थी। मशहूर संगीत सनसनी मोहित चौहान बहुप्रतीक्षित भवानीपुर उमंग कार्यक्रम में मंच पर आए और माहौल उत्साह से भर गया। 11,000 से अधिक उत्सुक प्रशंसक एकत्र हुए, प्रत्येक व्यक्ति की प्रत्याशा सामूहिक उत्साह के चरम में योगदान दे रही थी जिसे जमीन पर स्पंदित होते हुए महसूस किया जा सकता था।

भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के समापन समारोह में भारतीय सेना के पूर्वी कमान के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल श्रीकांत कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में थे जो कॉलेज के लिए गौरव की बात थी। लेफ्टिनेंट जनरल श्रीकांत ने बॉलीवुड के मशहूर गायक मोहित चौहान को सम्मानित किया। इस अवसर पर भवानीपुर कॉलेज के उपाध्यक्ष मिराज डी शाह और रेक्टर और डीन प्रो. दिलीप शाह ने साथ दिया।

भवानीपुर के नार्दन पार्क में बड़े आयोजन में मोहित चौहान ने जब वी मेट आदि विभिन्न फिल्मों के प्रसिद्ध गीतों के द्वारा छात्र छात्राओं और प्रमुख पदाधिकारियों, अतिथियों और बहुत संख्या में लोगों में अपनी आवाज के जादू को बिखेरा। राहों की दूरियाँ,पी लूं, तेरे नीले नीले शबनम तुम से ही दिन होता है सुरमई शाम आती है तुमसे ही आदि युवा के लिए रोमांटिक गानों की झड़ी लगा दी। डूबा डूबा रहता हूं पहला एल्बम बूंदे के हिट गीत से प्रसिद्धि प्राप्त मोहित चौहान के कार्यक्रम का आयोजन और संयोजन मैनेजमेंट के पदाधिकारियों द्वारा किया गया।

उमंग23 के सभी कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा किया गया। स्टार इवेंट्स, मैनेजमेंट इवेंट्स, फाइन आर्ट्स, स्पोर्ट्स आदि की कई प्रतियोगिताएं हुईं। डीन ऑफिस के संयोजन में सभी विद्यार्थी वोलिंटियर्स एनसीसी की टीम ने अपने-अपने कार्यों को पूरे दायित्व से निभाया। प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी, प्रो. दिलीप शाह, प्रो. दिव्या उदेशी, प्रो. समीक्षा खंडूरी के समवेत सहभागिता से उमंग ने फिर से नई प्रतिभाओं को सम्मानित किया।

उमंग23 के पूर्ण रूपेण प्रतिभागी सेंट जेवियर्स प्रथम स्थान पर एवं द्वितीय स्थान पर भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज रहा। विजेता कॉलेज को बरगद वृक्ष की ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। सभी इवेंट्स के निर्णायकों को सम्मानित किया गया। उमंग के स्पांसर्स, फूड स्टाल और सभी सहयोगियों को धन्यवाद दिया गया। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *