कोहली की जगह रोहित बने वनडे कप्तान, चोटिल जडेजा और अक्षर दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर

मुंबई। शीर्ष आलराउंडर रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल चोटों के कारण दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे से बाहर हो गए हैं जबकि रोहित शर्मा को वनडे का नया कप्तान बनाया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए बुधवार को भारतीय टीम की घोषणा कर दी। दाएं हाथ में सूजन के कारण जडेजा न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए थे और इसी चोट ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर कर दिया है। चयनकर्ताओं ने दौरे के लिए बुधवार को टीम की घोषणा की।

विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे जबकि रोहित को लम्बे फॉर्मेट में नया उपकप्तान बनाया गया है। रोहित साथ ही वनडे में कप्तान बनाये गए हैं। रोहित अब वनडे और टी -20 फॉर्मेट में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे। टेस्ट सीरीज के लिए घोषित 18 सदस्यीय भारत टीम में सफेद गेंद टीम के कप्तान रोहित शर्मा सहित लोकेश राहुल, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर की वापसी हुई है। विराट कोहली की कप्तानी वाली इस टीम में रोहित शर्मा को उप कप्तान की भूमिका दी गई है, जबकि भारतीय चयन समिति ने रोहित को वनडे और टी-20 टीम का फुल टाइम कप्तान घोषित किया है।

फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्या रहाणे को टेस्ट उप कप्तान के पद से तो हाथ धोना पड़ा है, लेकिन वह टीम में जगह बनाए रखने में सफल रहे हैं, हालांकि उन्हें अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि चयनकर्ताओं के सामने श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी का विकल्प होगा। अय्यर ने जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने पदार्पण पर प्रभावित किया है, वहीं विहारी दक्षिण अफ्रीका में भारत ए के लिए बल्ले के साथ काफी अच्छे दिखे हैं।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी, जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला के लिए आराम दिया गया था, वे अब टीम में लौट आए हैं। इसके अलावा नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चहर और अर्जन नागवसवाला को स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के कारण दौरे को हाल ही में कुछ दिनों के लिए एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ाया गया था। भारत अब दौरे की शुरुआत 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट से करेगा।

जिसके बाद दो और टेस्ट और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्डों ने हालांकि चार मैचों की टी-20 सीरीज को समाप्त कर दिया गया है और घोषणा की है कि इसे बाद में उचित समय पर खेला जाएगा। 18 सदस्यीय भारतीय टेस्ट टीम :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *