Sky Surya Kumar Yadav

ICC T20 Ranking: सूर्या की बादशाहत बरकरार, गायकवाड़ की लंबी छलांग

दुबई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज समाप्त होने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सबसे छोटे फॉर्मेट की रैंकिंग जारी की है। टी20 प्लेयर्स की ताजा रैकिंग में भारत के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई की बल्ले-बल्ले हो गई है। गायकवाड़ ने लंबी छलांग मारकर टॉप-10 में एंट्री की है। वह बैटर्स की सूची में अब सातवें पायदान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले उनकी रैंकिंग 79 थी।

उनके खाते में फिलहाल 673 अंक हैं। गायकवाड़ का बल्ला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में जमकर चला। उन्होंने कुल 223 रन बटोरे, जिसमें एक नाबाद शतक शामिल है। बता दें कि शीर्ष-10 में सिर्फ दो भारतीय बल्लेबाज हैं। सूर्यकुमार यादव नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं। उनकी बादशाहत में और चार चांद लग गए हैं।

सूर्या ने पिछले एक हफ्ते में 15 से अधिक अंक अपने खाते में जोड़े हैं। उनके 881 अंक हो गए हैं। उन्होंने न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बतौर कप्तान छाप छोड़ी बल्कि 144 रन भी जुटाए। भारत ने इस सीरीज पर 4-1 से कब्जा जमाया। सूर्या के बाद रैंकिंग में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (787 अंक) हैं।

Icc Ranking

एडेन मार्क्रम (756), बाबर आजम (734), राइली रोसौव (702), और डेविड मलान (691) क्रमश: तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं। वहीं, बिश्नोई पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह इससे पहले शीर्ष-10 गेंदबाजों की सूची में भी नहीं थे। बिश्नोई के 665 अंक हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध कमाल की गेंदबाजी करते हुए प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीता।

उन्होंने पहले मैच को छोड़कर पूरी सीरीज में किफायती बॉलिंग की और कुल 9 शिकार किए। टी20 रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान (692 अंक) हैं। उनके बाद फेहरिस्त में श्रीलंका के वनिंदु हसरंगा (679), इंग्लैंड के आदिल रशीद (679) और श्रीलंका के महेश थीक्षणा (677) हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *