अगली बैठक में अपना लोगो जारी करेगा I.N.D.I.A. का गठबंधन, 30 अगस्त से मुंबई में मंथन

नई दिल्ली: संयुक्त विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. का लोगो, 30 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली अगली बैठक में जारी किया जाएगा। सूत्रों ने कहा है कि, विपक्षी गुट के लोगो का डिज़ाइन इसके संक्षिप्त नाम पर आधारित होगा।गठबंधन समन्वय समिति के 11 सदस्यों के नामों पर भी फैसला करेगा जो गठबंधन के कामकाज की देखरेख के लिए बनाई जाएगी। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इस बैठक में समिति समन्वयक/संयोजक का चयन किया जाएगा या नहीं।

बता दें कि, यह विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक होगी, पिछली दो बैठकें पटना और बेंगलुरु में हुई थीं। बेंगलुरु बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि संयुक्त विपक्षी गठबंधन के कामकाज में समन्वय के लिए 11 सदस्यीय पैनल का गठन किया जाएगा और सदस्यों के नामों की घोषणा मुंबई बैठक में की जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि विपक्षी दल के नेताओं ने राष्ट्र की खातिर अपने राज्य-स्तरीय मतभेदों को पीछे छोड़ने का फैसला किया है।हालाँकि, यह कहना आसान है, मगर करना आसान नहीं है क्योंकि कांग्रेस और आप दिल्ली, मध्य प्रदेश, पंजाब और छत्तीसगढ़ में विभिन्न मुद्दों पर कड़वी लड़ाई में फंसी हुई हैं। यह दुश्मनी दिल्ली और चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में अधिक स्पष्ट दिख रही है।

जहां दिल्ली में स्कूलों, दिल्ली सेवा अधिनियम और मोहल्ला क्लीनिक को लेकर दोनों पार्टियां झगड़ रही हैं, वहीं छत्तीसगढ़ में प्राथमिक मुद्दा भ्रष्टाचार का नजर आ रहा है। आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ को कथित तौर पर “भ्रष्टाचार का केंद्र” बनाने के लिए सीएम भूपेश बघेल के इस्तीफे की मांग की है।

इस बीच, कांग्रेस और सीपीएम के बीच भी चीजें उतनी अच्छी नहीं हैं, क्योंकि केरल में दोनों पार्टियों के बीच अभी तक समझौता नहीं हो पाया है। बंगाल में पार्टियों का गठबंधन भी सवालों के घेरे में है क्योंकि टीएमसी सुप्रीमो और सीएम ममता बनर्जी ने दोनों से कहा है कि अगर वे चाहते हैं कि वह गठबंधन में रहें, तो गठबंधन तोड़ दें। इन मुद्दों के बीच विपक्ष की मुंबई बैठक अहम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *