चाय बागान में पर्यटन का सुनहरा मौका है शिल्प तालुक में होम स्टे

जलपाईगुड़ी। पर्यटन के लिए एक छोटे से चाय बागान में होम स्टे बनाया गया है। जलपाईगुड़ी शहर से थोड़ी दूरी पर स्थित है रानीनगर। इस इलाके को शिल्प तालुक के नाम से जाना जाता है, बगल में चाय के हरे-भरे बगान हैं। चाय बागान के मालिकों ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए चाय बागान में एक सुंदर छोटा सा घर बनाया है। जहां पर्यटक कम लागत में जलपाईगुड़ी जिले के चाय बागान का आनंद ले सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां का पर्यावरण बहुत सुंदर है। चाय बागानों के बीच नारीयल व सुपारी के पेड़ों की कतार शामिल है।

यदि आप अपने हाथों से चाय की पत्ती तोड़ना चाहते हैं, तो उन पत्तियों से बनी चाय का स्वाद बेहतर होगा और उसका स्वाद अलग होगा। उन कॉटेज को सुंदर ढंग से व्यवस्थित किया गया है और भोजन भी अच्छे से परोसा जाता है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विचार से उन्होंने हर चाय बागान में चाय किसानों को ध्यान में रखते हुए एक योजना बनाई। उदाहरण के लिए, उत्तर बंगाल के डुआर्स की खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठाने आने वाले सैलानियों को ठहरने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अब छोटे चाय किसान अच्छी व्यवस्था कर रहे हैं जिससे पर्यटकों को काफी फायदा हुआ है। कम कीमत में खूबसूरती से रहना संभव है, इतना ही नहीं यहां खूबसूरत माहौल भी है। छोटे चाय किसान विजय गोपाल चक्रवर्ती ने कहा कि अगर आप कम लागत वाले चाय बागान में रहने का अनुभव लेना चाहते हैं तो चाय बागान आएं, इतना ही नहीं यात्री इस चाय बागान का खूबसूरत और रोमांचक मजा ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *