उत्तराखंड, यूपी व राजस्थान में ओलावृष्टि, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

नयी दिल्ली। मौसम विभाग के अनुसार 20 मार्च यानी आज उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान में गरज के साथ हल्की बारिश, बिजली गिरने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं। वहीं 20 से 21 मार्च के दौरान उत्तराखंड और 20 मार्च को उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। पश्चिम और मध्य भारत के मौसम में बदलाव की बात करें तो आज 20 मार्च, 2023 को गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

वहीं पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के मौसम को देखें तो 20 से 23 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है। 20 से 21 मार्च को पूर्वी भारत के अधिकतर इलाकों में बिजली गिरने, हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान है। इसी दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं, वहीं 20 मार्च को बिहार में भी भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

आज यानी 20 मार्च को असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मध्य और पूर्वी भारत के अधिकतम तापमान की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान इसमें कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है और उसके बाद अधिकतम तापमान के तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का पूर्वानुमान है और इसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग की मानें तो उपरोक्त को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *