अहमदाबाद। कप्तान हार्दिक पांड्या (17 रन पर तीन विकेट और 34 रन ) के शानदार हरफनमौला प्रदर्शन और शुभमन गिल के नाबाद 45 रन की बदौलत गुजरात सुपर जायंट्स ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल के फ़ाइनल में रविवार को सात विकेट से हराकर पहली बार में ही नया चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। गुजरात ने राजस्थान को 20 ओवर में नौ विकेट पर 130 रन पर रोक दिया और 18.1 ओवर में तीन विकेट पर 133 रन बनाकर जीत अपने नाम की। राजस्थान का इस हार के साथ 14 साल के अंतराल के बाद खिताब जीतने का सपना टूट गया।राजस्थान ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सवा लाख लोगों की मौजूदगी में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उनका यह फैसला सही नहीं रहा।

यशस्वी जायसवाल टीम के 31 के स्कोर पर आउट हुए। यशस्वी ने 16 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों के सहारे 22 रन बनाये। कप्तान संजू सैमसन 14 रन बनाकर टीम के 60 के स्कोर पर हार्दिक का पहला शिकार बने। देवदत्त पडिकल मात्र दो रन बनाकर राशिद खान की गेंद पर आउट हुए। हार्दिक ने 79 के स्कोर पर बटलर को आउट कर राजस्थान के संघर्ष की कमर तोड़ दी। बटलर ने 35 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 39 रन बनाये। शिमरॉन हेत्माएर 12 गेंदों में 11 रन बनाकर हार्दिक को वापस कैच थमा बैठे। रविचंद्रन अश्विन छह रन बनाकर साई किशोर का शिकार बने।

ट्रेंट बोल्ट 11 रन बनाकर आउट हुए जबकि रियान पराग 15 रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर बोल्ड हुए। मोहम्मद शमी ने यह विकेट लिया। हार्दिक के तीन विकेटों के अलावा साई किशोर ने 20 रन पर दो विकेट लिए जबकि शमी, राशिद और यश दयाल को एक-एक विकेट मिला। रिद्धिमान साहा के पांच और मैथ्यू वेड के आठ रन बनाकर आउट हो जाने के बाद गिल और हार्दिक ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की । हार्दिक 30 गेंदों में 34 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की बेहतरीन लेग स्पिन पर स्लिप में कैच आउट हुए। हार्दिक ने 30 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

गिल और डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए 47 रन की अविजित साझेदारी की और गुजरात को जीत की मंजिल पर पहुंचाया। गिल ने 43 गेंदों पर नाबाद 45 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि मिलर ने 19 गेंदों पर नाबाद 32 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। गुजरात आईपीएल खिताब जीतने वाली सातवीं टीम बनी है जबकि उसके कप्तान हार्दिक पांड्या ऐसा चौथे खिलाड़ी बने हैं जिन्होंने पांच आईपीएल ख़िताब जीता है। इसके अलावा वह शेन वॉर्न और रोहित शर्मा के बाद तीसरे कप्तान हैं, जिन्होंने अपने पहले सीज़न आईपीएल का ख़िताब जीता है।
गिल ने विजयी छक्का मारा। आतिशबाज़ी के साथ आईपीएल 2022 के विजेता का स्वागत किया जा रहा है। गुजरात का पूरा खेमा ख़ुशी से झूम उठा है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen + four =