रवीन्द्र जयन्ती के शुभ अवसर पर ‘राष्ट्रीय कवि संगम’ पश्चिम बंगाल का भव्य कवि सम्मेलन

राम पुकार सिंह, कोलकाता : राष्ट्रीय कवि संगम, पश्चिम बंगाल के तत्वाधान में रवीन्द्र जयन्ती के शुभ अवसर पर एक भव्य कवि सम्मेलन प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. गिरिधर राय की अध्यक्षता और निहारिका सिंह के कुशल संचालन में गूगल मीट डिजिटल पटल पर आयोजित हुआ। प्रारंभ में प्रान्तीय अध्यक्ष डॉ. गिरिधर राय, प्रान्तीय सलाहकार संजय शुक्ला और प्रान्तीय महामंत्री राम पुकार सिंह ने प्रख्यात कवि स्वर्गीय कुँवर बेचैन, स्वर्गीय गीतेश शर्मा और समाज सेवी सह साहित्य प्रेमी स्वर्गीय अजय राय के याद में हार्दिक श्रद्धान्जलि अर्पित किये और उन लोगों की आत्मा की शान्ति के लिये पटल पर उपस्थित सभी लोगों ने एक मिनट का मौन रखा।

कवि सम्मेलन की शुरुआत सुदामी यादव की मधुर सरस्वती वंदना से हुआ। कवि सम्मेलन में डॉ. गिरिधर राय ने अपनी कुंडली सुनाया – “सदियों में पैदा होते है रविन्द्र नाथ टैगोर”, रामपुकार सिंह “पुकार” गाजीपुरी ने कहा – “मानवता का जग में पुजारी बेमिशाल थे/गुरुदेव दुनिया खातिर खुद में इक मिसाल थे।” काव्य गोष्ठी में शामिल अन्य प्रमुख रचनाकार निहारिका सिंह, विष्णु प्रिया त्रिवेदी, रीता चन्द पात्र, आलोक चौधरी, अभिषेक पाण्डेय, निखिता पाण्डेय ने अपनी-अपनी स्वरचित रचना का पाठ ऐसे अन्दाज में किया कि सभी श्रोतागण काव्य रस में सराबोर होकर झूम उठे।
अन्त में प्रांतीय मंत्री बलवंत सिंह गौतम ने सभी कवियों, अतिथियों और श्रोताओं को अपना अमूल्य समय देकर कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *