महाराणा प्रताप जयंती पर हावड़ा में भव्य कवि सम्मेलन

पैराडाइज में गूॅंजती रही कवियों के शब्दों में चेतक की टाप

हावड़ा। हावड़ा के पैराडाइज पब्लिक सेकेन्डरी स्कूल के सभागार में राष्ट्रीय कवि संगम, हावड़ा जिला इकाई द्वारा राणा प्रताप जयंंती के शुभ अवसर पर पश्चिम बंगाल संंगम के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. गिरिधर राय के निर्देशन एवं प्रांतीय महामंत्री राम पुकार सिंह की अध्यक्षता में एक भव्य कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पैराडाइज के अध्यक्ष दिनेश कुमार मिश्रा, विशिष्ट अतिथि के रुप में गज़लकार रंजीत भारती और जय नारायन गाजीपुरी उपस्थित हो कर कार्यक्रम की शोभा बढ़ा दिए। कार्यक्रम की शुरुआत कामना जी के मधुर सरस्वती वंदना से हुई। तत्पश्चात जिला मंत्री डाॅ. अरविन्द कुमार मिश्रा ने सभी रचनाकारों और श्रोताओं का स्वागत किया।

डाॅ. मनोज मिश्र के कुशल संयोजन और जिला उपाध्यक्ष अंजनी कुमार राय के कुशल संचालन में रचनाकारों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। सम्मेलन में उपस्थित सभी रचनाकारों ने राणा प्रताप की याद में अपने-अपने काव्य पुष्प चढ़ाकर कार्यक्रम को यादगार बना दिया। प्रस्तुति देने वालों में जिलाध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद पाण्डेय अनुरागी, रंजीत भारती, जय नारायन गाजीपुरी, राम नारायण झा, अबुल कलाम नमीं, डाॅ. मनोज मिश्र, विजय शर्मा विद्रोही, कामना साव, श्वेता गुप्ता, डाॅ. अरविन्द कुमार मिश्र, प्रदीप धानुक और रवींद्र श्रीवास्तव प्रमुख थे। मुख्य अतिथि दिनेेश कुमार मिश्रा ने ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने पर बल दिया।

अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में राम पुकार सिंह ने उक्त संस्था, श्रोताओं और सभी रचनाकारों के प्रयास और जिलाध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद पाण्डेय की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए अपनी गजल- “निचोड़ डाले थे मुगलों के दंभ को जड़ से/मिले थे उनसे जो अनुबंध ठुकरा डाले थे।” के माध्यम से संदेश देकर श्रोताओं की तालियों के गड़गड़ाहट के साथ वाह – वाही बटोरी। इस अवसर पर आनन्द सिंह, प्रीति धानुक, आदित्य त्रिपाठी, ज्योति गुप्ता और प्रियम धानुक सहित अनेक साहित्य प्रेमी उपस्थित रहें। जिला सोशल मीडिया प्रभारी संतोष कुमार तिवारी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *