1 जून से बंद हो जाएगी Google की यह फ्री सर्विस

Tech Desk : Google अपने यूज़र्स को कई फ्री सुविधाएँ उपलब्ध करवाता है। लेकिन अब अपने ऐप्लिकेशन Google photos के लिए फ्री स्टोरेज को बंद करने जा रहा है। गूगल फोटोज दुनिया में लाखों करोड़ो यूज़र्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। अगले महीने से गूगल अब आपको 15 जीबी क्लाउड स्टोरेज फ्री देगा, जिसमें गूगल के सारे प्रोडक्ट्स के लिए समान स्पेस मिलेगा।

गूगल पर अब आपको 15 GB से ज्यादा स्पेस के लिए आपको गूगल के Google One का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। इसमें आपको 100 GB की स्टोरेज के लिए $19.99 यानि कि भारतीय करेंसी में लगभग 1460 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। ऐसे में अगर आप अपने मेमोरी को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको अपने पुरानी मेमोरीज को बचाए रखने के लिए उनको डाउनलोड कर के अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में सेव करना पड़ेगा।

ऐसे लें अपनी फोटोज़ का बैकअप

इसके लिए गूगल ने एक खास फीचर बनाई है, Google Takeout एक ऐसा फीचर है जो आपको गूगल पर आपके सारे डेटा को एक्सपोर्ट करने की सुविधा देता है। आपको बस takeout.google.com पर जाना होगा।

  • # takeout.google.com पर जाए फिर वहां अपने गूगल अकाउंट में लॉगइन करें। फिर Create a new export क्रिएट करें।
  • # अब आपको आपके सारे गूगल डेटा Checkbox के साथ लिस्ट में नज़र आएगा, यहां पर आपको google photos के अलावा बाकि अन्य डेटा लिस्ट को deselect करना पड़ेगा।
  • # गूगल फोटोज को सेलेक्ट करने के बाद आपको नेक्स्ट स्टेप पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको delivery method को सेलेक्ट करना होगा।
  • # यहां पर आप send download link via email link ऑप्शन सेलेक्ट करें। यहां आप डाउनलोड लिंक के साइज़ को भी आप तय कर सकते हैं।
  • # उसके बाद आपको Create export बटन पर क्लिक करें, फिर आपको आपके एक्सपोर्ट लिंक के प्रोग्रेस का मैसेज आएगा जैसे की कितने घंटे या दिन में यह लिंक रेडी हो जाएगा।
  • # एक बार एक्सपोर्ट के रेडी हो जाने के बाद आपको डाउनलोड लिंक आपके मेल पर आ जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *