“नींव”… वास्तुकला प्रदर्शनी, 26 जनवरी से

लखनऊ। “नीव”…. बैचलर्स ऑफ आर्किटेक्चर के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के कार्यों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी 26 और 27 जनवरी 2024 को आर्किटेक्चर और प्लानिंग संकाय, एकेटीयू (जिसे पहले गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर के नाम से जाना जाता था) में आयोजित की जाएगी। यह अपनी तरह की अनूठी प्रदर्शनी होगी जिसमें वास्तुकला, डिजाइन और निर्माण की बुनियादी समझ की तलाश में छात्रों द्वारा स्टूडियो में किए गए काम को प्रदर्शित किया जाएगा। वास्तुकला कला, रचनात्मकता और प्रौद्योगिकी का मिश्रण है और इस प्रकार लीक से हटकर सोच को बढ़ावा देता है। वास्तुकला की नींव रखने के लिए सलाहकारों की एक बड़ी टीम द्वारा नए दिमाग के रचनात्मक विचारों को पूरे सेमेस्टर में पोषित किया गया है।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन सम्मानित मुख्य अतिथि डॉ. के.के. अस्थाना (सेवानिवृत्त मुख्य वास्तुकार, यूपीआरएनएन, सदस्य सीओए) और प्रसिद्ध कलाकार जय कृष्ण अग्रवाल द्वारा किया जाएगा। यह प्रदर्शनी शहर के सभी पेशेवरों, शिक्षाविदों, वास्तुकला महाविद्यालयों के छात्रों और उन उम्मीदवारों के लिए खुली रहेगी जो वास्तुकला के क्षेत्र में शामिल होना चाहते हैं। बी.आर्क प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के माता-पिता को भी अपने बच्चों के कार्यों की सराहना करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

डीन और मेंटर डॉ. वंदना सहगल के अनुसार, “आर्किटेक्चर और प्लानिंग संकाय आर्किटेक्चर पेशे में आकांक्षात्मक और व्यावहारिक के बीच संतुलन हासिल करने का प्रयास करता है। डिजाइन सोच पर आधारित है, जहां छात्र के दिमाग को परतदार बनाने के लिए एक विशेष तकनीक को नियोजित ढंग से सिखाया जाता है और, धीरे-धीरे, छात्र का दिमाग किसी भी स्थिति/समस्या में समाधान की रणनीतियां बनाना शुरू कर देता है। यह प्रदर्शनी कुछ एब्स्ट्रैक्ट और व्यावहारिक असाइनमेंट को प्रदर्शित करती है जो पहले सेमेस्टर के पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *