Coal2

2026 में दुनिया में कोयले की मांग में गिरावट की उम्मीद!

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) की वार्षिक कोयला बाजार रिपोर्ट के नवीनतम संस्करण में शुक्रवार को कहा गया है कि इस साल अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद, 2026 में वैश्विक कोयले की मांग में 2.3 प्रतिशत की गिरावट आने की उम्मीद है। पहली बार रिपोर्ट में पूर्वानुमानित अवधि के दौरान वैश्विक कोयले की खपत में गिरावट की भविष्यवाणी की गई है।

2023 में कोयले की वैश्विक मांग 1.4 प्रतिशत बढ़कर पहली बार 8.5 बिलियन टन से अधिक हो गई है। 2023 में अधिकांश उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में उपभोग में तेजी से गिरावट आने वाली है, इसमें यूरोपीय संघ (ईयू) और अमेरिका में लगभग 20 प्रतिशत की रिकॉर्ड गिरावट भी शामिल है।

इस बीच, उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में मांग बहुत मजबूत बनी हुई है, बिजली की बढ़ती मांग और कमजोर जलविद्युत उत्पादन के कारण 2023 में भारत में आठ प्रतिशत और चीन में पांच प्रतिशत की वृद्धि होगी।

हालांकि, रिपोर्ट में उम्मीद जताई गई है कि मजबूत स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु नीतियों की घोषणा और कार्यान्वयन करने वाली सरकारों की अनुपस्थिति में भी, 2023 के स्तर की तुलना में 2026 तक वैश्विक कोयले की मांग में 2.3 प्रतिशत की गिरावट आएगी।

यह गिरावट 2026 तक तीन वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के विस्तार से प्रेरित होगी। इस वैश्विक नवीकरणीय क्षमता विस्तार का आधे से अधिक हिस्सा चीन में होने वाला है, जो वर्तमान में कोयले की दुनिया की आधे से अधिक मांग के लिए जिम्मेदार है।

परिणामस्वरूप, चीनी कोयले की मांग 2024 में गिरने और 2026 तक स्थिर रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, स्वच्छ ऊर्जा तैनाती की गति, मौसम की स्थिति और संरचनात्मक बदलावों से आने वाले वर्षों में चीनी अर्थव्यवस्था में कोयले का दृष्टिकोण काफी प्रभावित होगा।

कोयले की वैश्विक मांग में अनुमानित गिरावट – जो वर्तमान में बिजली उत्पादन, इस्पात निर्माण और सीमेंट उत्पादन के लिए सबसे बड़ा ऊर्जा स्रोत है, लेकिन मानव गतिविधि से कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन का सबसे बड़ा स्रोत भी है – एक ऐतिहासिक मोड़ को चिह्नित कर सकता है।

हालांकि, बाजार रिपोर्ट के अनुसार, 2026 तक वैश्विक खपत 8 बिलियन टन से अधिक रहने का अनुमान है। पेरिस समझौते के लक्ष्यों के अनुरूप उत्सर्जन दर में कमी लाने के लिए, निर्बाध कोयले के उपयोग में काफी तेजी से कमी लाने की आवश्यकता होगी।

आईईए के ऊर्जा बाजार और सुरक्षा निदेशक कीसुके सदामोरी ने कहा,”हमने कई बार वैश्विक कोयले की मांग में गिरावट देखी है, लेकिन वे संक्षिप्त थीं और सोवियत संघ के पतन या कोविड-19 संकट जैसी असाधारण घटनाओं के कारण थीं। यह समय अलग प्रतीत होता है, क्योंकि गिरावट अधिक संरचनात्मक है, जो स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के जबरदस्त और निरंतर विस्तार से प्रेरित है। ”

“कोयले के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ स्पष्ट रूप से क्षितिज पर है – हालांकि प्रमुख एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में जिस गति से नवीकरणीय ऊर्जा का विस्तार हो रहा है, वह तय करेगा कि आगे क्या होगा, और अंतर्राष्ट्रीय जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बहुत अधिक प्रयासों की आवश्यकता है।”

रिपोर्ट में पाया गया है कि एशिया में कोयले की मांग और उत्पादन में बदलाव तेजी से हो रहा है। इस वर्ष, चीन, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया वैश्विक खपत का तीन-चौथाई हिस्सा बनाने के लिए तैयार हैं, जो 1990 में केवल एक-चौथाई था।
2023 में दक्षिण पूर्व एशिया में खपत पहली बार अमेरिका और यूरोपीय संघ से अधिक होने की उम्मीद है।

2026 तक, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया एकमात्र ऐसे क्षेत्र हैं, जहां कोयले की खपत उल्लेखनीय रूप से बढ़ने की संभावना है। उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में, कमजोर बिजली मांग वृद्धि के बीच नवीकरणीय ऊर्जा के विस्तार से कोयले की खपत में संरचनात्मक गिरावट जारी रहेगी।

Coal3इस बीच, चीन, भारत और इंडोनेशिया – वैश्विक स्तर पर तीन सबसे बड़े कोयला उत्पादकों – द्वारा 2023 में उत्पादन रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद है, जिससे 2023 में वैश्विक उत्पादन एक नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा।

ये तीन देश अब विश्व के 70 प्रतिशत से अधिक कोयला उत्पादन का उत्पादन करते हैं। आने वाले वर्षों में मांग में गिरावट के कारण वैश्विक कोयला व्यापार में गिरावट आने की उम्मीद है। हालांकि, एशिया में मजबूत विकास के कारण व्यापार 2023 में एक नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा।

चीनी आयात 450 मिलियन टन तक पहुंचने की राह पर है, जो 2013 में देश द्वारा निर्धारित पिछले वैश्विक रिकॉर्ड से 100 मिलियन टन से अधिक है, जबकि 2023 में इंडोनेशिया का निर्यात 500 मिलियन टन के करीब होगा, यह भी एक वैश्विक रिकॉर्ड है।

आईईईएफए के दक्षिण एशिया निदेशक, विभूति गर्ग ने कहा, “नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में बढ़ोतरी से इस साल वैश्विक कोयले की मांग चरम पर पहुंच सकती है।“

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *