India Winters

बंगाल में मौसम का सबसे ठंडा दिन, तापमान 14 डिग्री के करीब

कोलकाता। महानगर कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में मौसम में सर्दी और बढ़ गई है। इस हफ्ते तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को तापमान में बड़े पैमाने पर गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही आज मौसम का सबसे सर्द दिन है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि कोलकाता में न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जो सामान्य से एक डिग्री कम है।

ऐसा पहली बार हुआ है जब इस मौसम में तापमान 14 डिग्री सेल्सियस के इतना करीब पहुंचा है। अधिकतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री नीचे गिरकर महज 25 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है। इसकी वजह से ठंड बढ़ गई है। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

अधिकतर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है जिसके कारण ठंड बढ़ गई है। उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कालिमपोंग में भी तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रह रहा है जिसके कारण वहां कड़ाके की सर्दी पहले से पड़ रही है।

मौसम विभाग ने बताया है कि सप्ताहांत तक तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी। आसमान भी साफ है और तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा जिसके कारण ठंड और बढ़ेगी। शाम ढलते ही कोहरा छा रहा है जिसकी वजह से दृश्यता कम हो गई है। वाहन चालकों को सावधानी से वाहन चलाने की हिदायत दी गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *