संसद की सुरक्षा में सेंध से सबक, बंगाल विधानसभा में प्रवेश के लिए पहचान पत्र अनिवार्य

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा में अब प्रवेश के लिए विधायकों से लेकर पत्रकारों और अधिकारियों तक को आई कार्ड पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष के अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने ये निर्देश दिए थे। इसके साथ ही सदन की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जाएगी।

बनर्जी ने यह निर्णय लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो लोगों के दर्शक दीर्घा से कूद कर सदन में आने और केन के जरिए धुआं फैलाने की घटना के मद्देनजर लिया है। एक अधिकारी ने कहा, ”किसी भी विधानसभा सदस्य, कर्मचारी और पत्रकारों को पहचान पत्र के बिना परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। पश्चिमी गेट से केवल आगंतुक आ सकेंगे। ‘

उन्हें केवल दो घंटे के लिए विधानसभा परिसर के अंदर रहने की अनुमति होगी।” इससे पहले आगंतुकों को पूरे दिन रुकने की अनुमति थी। उन्होंने कहा, ”अगर कोई विधानसभा परिसर में निर्धारित अवधि से ज्यादा रुका पाया गया तो पुलिस उससे पूछताछ करेगी।”

दरअसल गुरुवार को विधानसभा में एक आपात बैठक हुई जिसमें परिसर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की तस्वीरें लेने के लिए सभी द्वारों पर कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *