माध्यमिक परीक्षा के दूसरे दिन अंग्रेजी का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल

Kolkata Hindi News, कोलकाता: पश्चिम बंगाल में चल रही माध्यमिक परीक्षा के दूसरे दिन शनिवार को भी अंग्रेजी का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल रहा। खास बात ये है कि हर एक प्रश्न पत्र पर प्राथमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से क्यूआर कोड अंकित किया गया है ताकि यह पता चल सके कि किस छात्र को कौन सा प्रश्न पत्र मिला था।

इसे सोशल मीडिया पर शेयर करने वालों ने चालाकी से क्यू आर कोड को काट दिया था लेकिन फिर भी बच नहीं सके और पुलिस ने छह ऐसे छात्रों को गिरफ्तार किया है। घटना मालदा जिले की है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, शनिवार को माध्यमिक अंग्रेजी की परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद मालदह जिले के इनायतपुर हाई स्कूल से प्रश्नपत्र लीक हो गया। उस घटना में छह अभ्यर्थियों की परीक्षा भी रद्द कर दी गयी है। इनमें चार छात्र और दो छात्राएं हैं।

बोर्ड सूत्रों के मुताबिक यह भी पता चला है कि आरोपी परीक्षार्थियों ने पकड़े जाने से बचने के लिए प्रश्न पत्र में क्यूआर कोड को लाल स्याही से काट दिया था, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ। बोर्ड ने क्यूआर कोड पर लगी लाल स्याही मिटाकर छह अभ्यर्थियों की पहचान की। उनकी सभी परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं।

बोर्ड सूत्रों के अनुसार इस बार नौ लाख से अधिक छात्र माध्यमिक परीक्षा दे रहे हैं। उनमें से प्रत्येक के प्रश्न पत्र में एक अलग क्यूआर कोड है। कोई भी कोड किसी भी कोड से मेल नहीं खाता।

इससे किस अभ्यर्थी को कौन सा प्रश्नपत्र मिला है, इसकी पहचान बोर्ड कार्यालय में बैठे-बैठे आसानी से की जा सकेगी। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को पहली भाषा का प्रश्न पत्र भी परीक्षा चलने के समय सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *