चौंकिये मत! ये मुंबई नहीं खड़गपुर है भाई!!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : मौसम विभाग की पूर्व घोषणा के फलस्वरूप आशंका के अनुरूप मंगलवार की रात से शुरू हुई अनवरत बारिश ने रेल नगरी खड़गपुर को फिर कुछ इस कदर पानी – पानी कर दिया कि लोग त्राहि – त्राहि कर उठे। लंबे प्लेटफार्म के लिए विश्व विख्यात खड़गपुर रेलवे स्टेशन भी इस विभीषिका से अछूता नहीं रह सका। स्टेशन परिसर से लेकर अधिकांश प्लेटफॉर्म की रेल लाइनें पानी में डूबी नजर आई। कमोबेश यह स्थिति विभिन्न रेल खंडों में भी नजर आई। तिस पर बारिश के लगातार जारी रहने की आशंका शहरवासियों की चिंता और बढ़ा रही है।

मौसम की तनी भृकुटि के चलते शहर में मुर्दनी सी छाई रही। हैरान – परेशान लोग आपस में बात करते दिखे – ” बारिश का मत पूछो मेरे भाई ” इसने तो परेशान कर डाला। नगरपालिका क्षेत्र की बात करें तो क्या बलबुल चट्टी , क्या मीरपुर – कौशल्या या छोटा टेंगरा। हर तरफ बस पानी ही पानी। वार्ड २५ के बुलबुल चट्टी में पानी की पहुंच रसोई घर तक।

पानी में तैरते सिलेंडर के बीच लोग खाट पर बैठे रह कर किसी तरह इस भारी मुसीबत से बचने की कोशिश में दिखे। प्रमुख रास्तों ने भी मानो जल समाधि ले ली हो । लोगों ने लचर जल निकासी व्यवस्था को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि प्रशासन से बार – बार शिकायत के बावजूद कोई लाभ नहीं हुआ। समझ में नहीं आता ‘ क्या खाएंगे, कहां सोएंगे। हमारी तो नींद हराम हो चुकी है। इस संबंध में प्रशासकों की राय नहीं मिल सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *