Cricket Olympic

2028 ओलंपिक में दिखेगा क्रिकेट का जलवारी, 141वें आईओसी बैठक में हुआ ऐलान

मुंबई। टी20 प्रारूप में क्रिकेट 1932 के बाद पहली बार ओलंपिक खेलों में लौटेगा जब लॉस एंजिल्स 2028 में मेगा इवेंट की मेजबानी करेगा।अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने सोमवार को लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों में टी20 क्रिकेट को अतिरिक्त खेल के रूप में शामिल करने के लिए अपनी अंतिम मंजूरी दे दी है। मुंबई में आईओसी के 141वें सत्र में लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों के खेल कार्यक्रम में पांच अतिरिक्त खेलों – क्रिकेट, स्क्वैश, बेसबॉल, सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल और लैक्रोस – को शामिल करने के लिए मंजूरी दे दी गई।

आईओसी सत्र के लिए मुंबई में एकत्र हुए 99 सदस्यों में से केवल दो ने इस कदम का विरोध किया, जबकि दो अन्य वोट से अनुपस्थित रहे, जिससे 2028 ओलंपिक खेलों में शामिल किए जाने वाले पैकेज को मंजूरी मिली। 2028 लॉस एंजेलिस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने पर, आईओसी सदस्य नीता अंबानी का कहना है, “मुझे खुशी है कि आईओसी सदस्यों ने एलए ग्रीष्मकालीन ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को एक ओलंपिक खेल के रूप में शामिल करने के लिए मतदान किया है!

क्रिकेट सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक है वैश्विक स्तर पर खेल, और दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला खेल। 1.4 अरब भारतीयों के लिए, क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं है, यह एक धर्म है! इसलिए मुझे खुशी है कि यह ऐतिहासिक प्रस्ताव हमारे देश में यहीं मुंबई में हो रहे 141वें आईओसी सत्र में पारित किया गया। ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से नए भौगोलिक क्षेत्रों में ओलंपिक आंदोलन के लिए गहरी भागीदारी पैदा होगी। और साथ ही, क्रिकेट की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय लोकप्रियता को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *