माकपा नेता मो. सलीम को मिली बंगाल की कमान, युवाओं को प्रमुखता

कोलकाता। माकपा के नए राज्य सचिव मोहम्मद सलीम (MD Salim ) चुने गये हैं। इस बार बंगाल सीपीआईएम की कमान सलीम के हाथ में है। माकपा की नई प्रदेश कमेटी में एक के बाद एक चौंकाने वाले चेहरे हैं। इस कमेटी में कई नए चेहरों को शामिल किया गया है। उसी तरह लंबे समय बाद सुशांत घोष जैसे नेताओं को भी जगह मिली है. युवा चेहरों में मीनाक्षी मुखर्जी, शतरूप घोष, मयूख बिस्वास शामिल हैं। आत्रेयी गुहा, पार्थ मुखर्जी, सुदीप सेनगुप्ता, तरुण बंद्योपाध्याय भी हैं। गौरतलब है कि सूर्यकांत मिश्रा, विमान बसु और नेपालदेव भट्टाचार्य इस बार सीपीएम की राज्य समिति में नहीं हैं।

नए राज्य सचिव सलीम इस बार बंगाल में सीपीएम की अगुवाई मोहम्मद सलीम करेंगे। अल्पसंख्यक समुदाय का चेहरा मोहम्मद सलीम बंगाली के साथ-साथ हिंदी-अंग्रेजी में भी धाराप्रवाह हैं। तीनों भाषाओं में अच्छा बोल सको है। जाने-माने चेहरे और मीडिया से उनके संबंध भी अपेक्षाकृत सरल हैं। सीपीएम के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, इन सभी मुद्दों ने उन्हें नेतृत्व के मामले में आगे रखा। सीपीएम के मामले में, जो केरल, त्रिपुरा या पश्चिम बंगाल में राज्य सचिव बनते हैं, वे आमतौर पर पोलित ब्यूरो के सदस्य होते हैं। मोहम्मद सलीम पोलित ब्यूरो के सदस्य भी हैं।

नतीजतन, सलीम ने इस जगह पर बाकी सभी को पीछे छोड़ दिया है। युवा चेहरों को प्रमुखतालंबे समय से सुनने में आ रहा है कि इस बार प्रदेश कमेटी में युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। इस बार सीपीएम ने उम्र सीमा तय कर मुद्दा उठाया है. बंगाल में वामपंथी राजनीति के दो जाने-माने चेहरे विमान बसु और सूर्यकांत मिश्रा इस ‘संरक्षण’ से छूट गए हैं।

रोबिन देव को छोड़ दिया गया है। मृदुल डे, नेपालदेव भट्टाचार्य, सुभाष मुखर्जी जैसे नेता जो लंबे समय से श्रमिक संगठनों से जुड़े हुए हैं, वे भी इस बार राज्य समिति में नहीं हैं। सुशांत घोष का उदयनिस्संदेह इस बार राज्य समिति में सुशांत घोष का उदय विशेष महत्व रखता है। पश्चिम मिदनापुर के जिला सचिव बने सुशांत घोष अब सीपीएम की राज्य समिति में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *