सीआईबीजेओ सम्मलेन 2023 जयपुर में शुरू

रत्न और आभूषण उद्योग ने स्व-नियमन के माध्यम से विश्वास, पारदर्शिता, स्थिरता, पता लगाने की क्षमता और जिम्मेदार सोर्सिंग को बढ़ाने का संकल्प लिया है।

जयपुर। विश्व आभूषण परिसंघ (सीआईबीजेओ) ने पहली बार जयपुर के फेयरमोंट में अपनी वार्षिक कांग्रेस आयोजित की। कांग्रेस का आयोजन 3 से 5 अक्टूबर तक किया जा रहा है। 1 और 2 अक्टूबर को कांग्रेस-पूर्व बैठकें हुईं। 2023 कांग्रेस की मेजबानी जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) और नेशनल जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल ऑफ इंडिया (एनजीजेसीआई) द्वारा की जा रही है, जो वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित है।

उद्घाटन सत्र में भारत सरकार के केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भाग लिया (एक आभासी संदेश साझा किया); गेटानो कैवेलियरी, अध्यक्ष, सीआईबीजेओ; विपुल शाह, अध्यक्ष, जीजेईपीसी; प्रमोद कुमार अग्रवाल, उपाध्यक्ष, भारत, सीआईबीजेओ और अध्यक्ष, एनजीजेसीआई; आर. अरुलानंदन, निदेशक, वाणिज्य विभाग, सरकार। भारत की; फ़ेरियल ज़ेरौकी, अध्यक्ष, वर्ल्ड डायमंड काउंसिल (डब्ल्यूडीसी); योरम द्वाश, अध्यक्ष, वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ डायमंड बॉर्सेस (डब्ल्यूएफडीबी); डेमियन कोडी, अध्यक्ष, इंटरनेशनल कलर्ड जेमस्टोन एसोसिएशन (आईसीए)।

सीआईबीजेओ कांग्रेस विश्व आभूषण परिसंघ के प्रतिनिधियों की सभा के लिए आधिकारिक सभा स्थल के रूप में कार्य करती है और सीआईबीजेओ के क्षेत्रीय आयोगों की वार्षिक बैठकों का स्थान भी है। जहाँ संगठन के हीरे, रंगीन पत्थरों के लिए अंतरराष्ट्रीय उद्योग मानकों की निश्चित निर्देशिकाओं में संशोधन पेश किए जा सकते हैं। मोती, रत्न प्रयोगशालाएँ, कीमती धातुएँ, मूंगा और जिम्मेदार सोर्सिंग, जिन्हें ब्लू बुक्स के नाम से जाना जाता है।

भारत सरकार के केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “सीआईबीजेओ एक ऐसा कार्यक्रम है जहां चमचमाती दुनिया के रत्न एकजुट होते हैं। भारत की प्राचीन परंपरा “अतिथि देवो भवो” की भावना में, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि व्यावसायिक गतिविधियों के दौरान गुलाबी शहर के आतिथ्य का आनंद लें। यह आयोजन एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि यह पहली बार है कि सिबजो कांग्रेस भारतीय धरती पर आयोजित की जा रही है। जयपुर में होने वाली सीआईबीजेओ कांग्रेस सिर्फ एक स्थान से कहीं अधिक है। यहां सिबजो कांग्रेस की मेजबानी उस जबरदस्त क्षमता का प्रमाण है जो भारत न केवल एक बाजार के रूप में बल्कि एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में रखता है।

जी20 शिखर सम्मेलन भारत के वैश्विक नेता के रूप में उभरने का प्रतीक है। जयपुर कारीगरों की जीवंत भावना और रत्न एवं आभूषण उद्योग के समृद्ध इतिहास का प्रतीक है, जिसका प्रतिनिधित्व जयपुर करता है। उद्योग के पास स्थानीय को वैश्विक बनाने के लक्ष्य को साकार करने की शक्ति और वादा है। रत्न और आभूषण क्षेत्र भारत की अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख खिलाड़ी है, जो सालाना भारत के व्यापारिक निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान देता है और लगभग 5 मिलियन लोगों को रोजगार देता है। माननीय. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण मेक इन इंडिया उत्पादों के साथ-साथ डिजाइन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके रत्न और आभूषण वैश्विक कारोबार में भारत को नंबर 1 बनाना है।

भारत आभूषणों के साथ-साथ रचनात्मकता, विचारों और प्रगति के लिए भी एक गंतव्य है। भारत को हमेशा रत्नों और रत्नों की भूमि के रूप में जाना जाता है – हमारे आभूषण निर्माण की जटिल कारीगरी और सरासर कलात्मकता अद्वितीय है। इस उद्योग में भारत की विरासत सदियों पुरानी है और हम अपनी पारंपरिक जड़ों का सम्मान करते हुए आधुनिक रुझानों और प्रौद्योगिकी को अपनाते हुए लगातार विकसित हो रहे हैं। हमारा प्रयोगशाला में विकसित उद्योग बढ़ रहा है और हर कदम पर स्थिरता की वकालत कर रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी इमारत, सूरत डायमंड बोर्स, सभी हीरे की व्यापारिक गतिविधियों का केंद्र बन जाएगी।

जैसे-जैसे हम आगे बढ़ रहे हैं, आइए सहयोग और टिकाऊ प्रथाओं की संभावना तलाशें और रत्न और आभूषण उद्योग के लिए उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करें। हम मिलकर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सिबजो कांग्रेस वैश्विक आभूषण और रत्न समुदाय के लिए समृद्धि और समावेशिता के एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है। मुझे उम्मीद है कि यह आयोजन आपको जुड़ने और विस्तार करने का अवसर देगा। यह घटना वह चिंगारी बने जो हम सभी के लिए एक शानदार भविष्य को प्रज्वलित करे।”

सीआईबीजेओ के अध्यक्ष श्री गेटानो कैवेलियरी ने अपने स्वागत भाषण में कहा, “सीआईबीजेओ दुनिया का सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय आभूषण संघ है और वर्ष 2026 में 100 साल का जश्न मनाएगा।सीआईबीजेओ कांग्रेस लगभग 4 वर्षों के बाद फिर से आयोजित की जा रही है (2019 सीआईबीजेओ कांग्रेस) बहरीन) और दुनिया और उद्योग काफी बदल गए हैं। भारत भ्रमण का अनुभव अद्भुत है क्योंकि भारत एक ऐसा देश है जो सभी इंद्रियों को रोमांचित कर देता है। महामारी एक अकल्पनीय लेकिन परिवर्तनकारी घटना थी; लेकिन व्यापार अब अपनी अंतर्निहित लचीलापन दिखाते हुए नई परिस्थितियों के अनुरूप ढल गया है।

बेहतरीन आभूषण कंपनियों के बिजनेस मॉडल तेजी से विकसित हो रहे हैं। G7 देश, जो सभी आभूषणों की बिक्री का आधा हिस्सा रखते हैं, पता लगाने की क्षमता, विश्वास और पारदर्शिता के संबंध में नए मानदंड और मानक पेश करेंगे। सीआईबीजेओ एक विश्वसनीय संगठन है, जो सदस्यों के हितों की रक्षा करता है। यह उद्योग को पारदर्शी, ईमानदार, टिकाऊ बने रहने के लिए कानून के भीतर काम करने के लिए उपकरण स्थापित करने में सक्षम और सशक्त बनाने के लिए नीतिगत ढांचा निर्धारित करता है।c1d614d4-850c-44b7-9380-619dcc0d4ce5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *