खेलकूद प्रतियोगिता में दिखी बच्चों की चपलता

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत केशपुर प्रखंड 2 के तोपा ग्राम पंचायत क्षेत्र के रनियार हाट में क्षेत्रीय स्तर से 1 चक्र के 64 प्राथमिक विद्यालय, निम्न प्राथमिक विद्यालय एवं 71 बाल शिक्षा केन्द्रों पर रंगारंग चक्र खेल का आयोजन किया गया। कुल 64 स्पर्धाओं में प्रतियोगिता हुई। ढाक के साथ रंगारंग शोभायात्रा, मार्च पास्ट के माध्यम से करीब 250 प्रतियोगियों ने खेल प्रतियोगिता की शुरुआत केशपुर-1 चक्र के चार अंचलों के शिक्षकों, सहायिकाओं के साथ की। खेल प्रतियोगिता आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने और खेल ध्वज, शपथ पाठ के साथ शुरू हुई। प्रमुख समाजसेवी और खिलाड़ी प्रद्युत पांजा ने 38वीं वार्षिक साइकिल खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

उद्घाटन भाषण चक्र क्रीड़ा प्रतियोगिता की संयोजक एवं अवर स्कूल की निरीक्षक शैलजा चंद्र मंडल ने दिया। उद्घाटन समारोह में सेवानिवृत्त शिक्षक विश्वनाथ कोल्या, रामतनु प्रमाणिक एवं गणमान्य समाजसेवी उपस्थित रहे। खेलकूद प्रतियोगिता के मंच पर जिला एवं प्रदेश स्तर के शिक्षक संघ के नेता उपस्थित रहे। सभी प्रतियोगियों के लिए विशेष आकर्षक पुरस्कार रखे गए थे। शिक्षकों के लिए क्रमशः रेस व स्पून रेस का आयोजन किया गया और नंबर 5 मुगबासन क्षेत्र को अंकों के आधार पर विजेता के रूप में ताज पहनाया गया। विजेता क्षेत्र ट्रॉफी प्राप्तकर्ता नंबर 3 अमनपुर क्षेत्र रहा। फेयर प्ले ट्रॉफी प्राप्तकर्ता क्षेत्र नंबर 2 टोपा क्षेत्र रहा। साथ ही स्पोर्ट्स इवेंट मार्च पास्ट ट्रॉफी विजेता नंबर 5 मुगबासन क्षेत्र को घोषित किया गया।

बजुआरा प्राइमरी स्कूल के छात्र फरहान मल्लिक और गढ़सेनापत्य प्राइमरी स्कूल की छात्रा नंदिनी प्रमाणिक को उनकी उत्कृष्ट खेल भावना के सम्मान में विशेष प्रोत्साहन पुरस्कार मिला। चक्र स्पोर्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष निर्मलेंदु पांजा ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि चक्र के सभी शिक्षक, सहायक शिक्षक और सहायक बहुत कम समय की तयारी में एकजुट होकर सर्किल स्तर पर खेलों को सफल बनाया। संस्थापक और इस खेल आयोजन के व्यक्तित्वों में से एक प्रद्युत पांजा ने मैदान के सौंदर्यीकरण और संगठन की प्रशंसा की, उन्होंने विचार व्यक्त किया कि वे आने वाले दिनों में क्षेत्र की गुणवत्ता, खेल और स्कूलों की ढांचागत स्थिति में सुधार के लिए प्रयास करेंगे।

मेजबान क्षेत्र की ओर से शिक्षक तापस पान व चंदन चक्रवर्ती ने कहा, “सर्किल स्तर पर सरकारी सहायता आने से पहले हम सभी ने हमेशा की तरह-अपनी खेल प्रतियोगिता की गुणवत्ता बनाए रखने की कोशिश की। पश्चिम मेदिनीपुर जिला विद्यालय क्रीड़ा परिषद के निर्णायकों ने आज खेलकूद प्रतियोगिता का सुचारू समापन किया। प्रख्यात शिक्षक स्नेहाशीष चौधरी, प्रदीप पालधी, अतनु त्रिपाठी, दीपांकर पत्रक आदि ने कार्यक्रम की विभिन्न कड़ियों का संचालन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *