केंद्र के अहंकार ने संसदीय प्रणाली को नष्ट कर दिया : खड़गे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर जारी विवाद के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार के अहंकार ने संसदीय प्रणाली को नष्ट कर दिया है। प्रधानमंत्री को सीधे संबोधित करते हुए खड़गे ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, मोदी जी, संसद, जनता द्वारा स्थापित लोकतंत्र का मंदिर है। महामहिम राष्ट्रपति का पद संसद का प्रथम अंग है।

आपकी सरकार के अहंकार ने संसदीय प्रणाली को ध्वस्त कर दिया है। 140 करोड़ भारतीय जानना चाहते हैं कि भारत के राष्ट्रपति से संसद भवन के उद्घाटन का हक छीनकर आप क्या जताना चाहते हैं? खड़गे की टिप्पणी कांग्रेस सहित 19 विपक्षी दलों द्वारा संयुक्त रूप से उद्घाटन का बहिष्कार करने की घोषणा के एक दिन बाद आई है।

पार्टियों ने बुधवार को एक बयान में कहा, जब संसद से लोकतंत्र की आत्मा को निचोड़ लिया गया है, तो हमें एक नई इमारत का कोई महत्व नहीं दिखता, और हम नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने के अपने सामूहिक निर्णय की घोषणा करते हैं।

एनडीए ने विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए कहा कि बहिष्कार का फैसला लोकतांत्रिक लोकाचार और हमारे महान राष्ट्र के संवैधानिक मूल्यों का घोर अपमान है। इस बीच, आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी और ओडिशा के बीजू जनता दल ने इस आयोजन में भाग लेने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *