‘जमीन के बदले नौकरी’ घोटाले में लालू प्रसाद, राबड़ी देवी के खिलाफ सीबीआई ने दाखिल की चार्जशीट

नई दिल्ली । केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को यूपीए सरकार में रेल मंत्री के रूप में लालू प्रसाद के कार्यकाल के दौरान हुए एक नौकरी घोटाले के सिलसिले में लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी समेत 16 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया। सीबीआई ने कहा कि जांच के दौरान यह पाया गया है कि आरोपी व्यक्तियों ने मध्य रेलवे के तत्कालीन महाप्रबंधक और मुख्य कार्मिक अधिकारी के साथ साजिश में जमीन के एवज में या अपने करीबी रिश्तेदारों के नाम पर लोगों को नौकरी पर लगाया। यह आरोप लगाया गया है कि, पटना में नौकरी के इच्छुक परिवारों की 1 लाख वर्ग फुट से अधिक भूमि कथित तौर पर नौकरी के बदले लालू प्रसाद के परिवार को हस्तांतरित की गई थी।

यह जमीन मौजूदा सर्किल रेट से कम और बाजार रेट से काफी कम कीमत पर अधिग्रहित की गई थी। सीबीआई ने आरोप पत्र में आरोप लगाया, उम्मीदवारों ने रेल मंत्रालय को झूठे प्रमाणित दस्तावेज जमा किए। सीबीआई को पता चला है कि लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी और बेटी हेमा यादव को नौकरी चाहने वालों ने जमीन उपहार में दी थी। रेलवे कर्मचारी हरिदयानंद चौधरी और लालू प्रसाद के ओएसडी भोला यादव को पहले सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। भोला 2004 से 2009 के बीच लालू के ओएसडी थे। सीबीआई ने लालू प्रसाद, राबड़ी देवी, उनकी दो बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव और अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों सहित 15 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, 2004-2009 के दौरान लालू प्रसाद ने रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप डी पोस्ट में विकल्प की नियुक्ति के एवज में अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन की संपत्ति के हस्तांतरण के रूप में आर्थिक लाभ प्राप्त किया था। पटना के कई निवासियों ने, या तो स्वयं या अपने परिवार के सदस्यों के माध्यम से, लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों और उनके परिवार द्वारा नियंत्रित एक निजी कंपनी को जमीन बेची या उपहार में दी। वह ऐसी अचल संपत्तियों के हस्तांतरण में भी शामिल थे।

रेलवे में विकल्प की नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था, फिर भी पटना के निवासी उम्मीदवारों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में विभिन्न रेलवे क्षेत्रों में नियुक्त किया गया था। सीबीआई अधिकारी ने कहा- इस कार्यप्रणाली के माध्यम से पटना में लगभग 1,05,292 वर्ग फुट जमीन कथित तौर पर लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा पांच बिक्री विलेखों और दो उपहार विलेखों के माध्यम से अधिग्रहण की गई थी, जिसमें अधिकांश भूमि हस्तांतरण में विक्रेता को नकद भुगतान दिखाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *