बंगाल में कोविड-19 के मामले बढ़े, कोलकाता के बरूईपुर में 24 कंटेनमेंट जोन बनाये गये

कोलकाता। महानगर के दक्षिणी हिस्से, खासकर बरूईपुर उपसंभाग में हाल में कोविड-19 के मामले बढ़ जाने पर प्रशासन ने वहां 24 छोटे-छोटे निषिद्ध क्षेत्र बनाये हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि बरूईपुर उपसंभाग के सोनारपुर-राजपुर नगरपालिका, बरूईपुर नगरपालिका एवं जॉयनगर द्वितीय प्रखंड में सभी बाजार बृहस्पतिवार से तीन दिनों के लिए बंद कर दिये गये हैं। बरूईपुर उपसंभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ हम कहीं कोई भीड़ नहीं होने देंगे। वहां मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

नरेंद्रपुर, सोनारपुर, बरूईपुर और बकुलतला थानाक्षेत्र इन तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे। कोविड-19 के मामले बढ़ने के बाद, ये सारे कदम उठाये गये हैं। हम कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। केवल दवा, दूध, राशन और बिजली का सामान बेचने वाली दुकानें ही खुल सकती हैं। उन्होंने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘ हम कड़ी नजर बनाये रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि पाबंदियों का उल्लंघन न हो। ’’

अधिकारी शनिवार को स्थिति की समीक्षा करेंगे और तय करेंगे कि पाबंदियों को जारी रखा जाए या नहीं। फिलहाल पश्चिम बंगाल में 129 निषिद्ध क्षेत्र हैं। इनमें से सबसे अधिक 43 निषिद्ध क्षेत्र नॉर्थ 24 परगना जिले में हैं। राज्य में दूर्गा पूजा के बाद कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़े हैं।

केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार से, कोविड-19 मामलों की, इस महामारी से हो रही मौत की तत्काल समीक्षा करने एवं कोविड सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य सचिव को 22 अक्टूबर को लिखे पत्र में कहा है कि पिछले 30 दिनों में राज्य में महामारी के 20,936 नये मामले सामने आये तथा 343 लोगों की मौत हुई है। पत्र में कहा गया है कि कोलकाता में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण दर में 27 फीसदी की वृद्धि हुई है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 800 से अधिक नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में मंगलवार को संक्रमण के 806 नए मामले सामने आने के बाद इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़ कर 15,88,066 हो गई वहीं 15 और मरीजों की मौत के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ कर 19,081 हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *