कोलकाता में कोरोना के बीच डेंगू का बढ़ता प्रकोप, निगम ने निपटने के लिए बनाई योजना

कोलकाता। महानगर में दुर्गा पूजा बाद बढ़ते कोरोना के मामले के बीच डेंगू का प्रकोप भी बढ़ने लगे हैं। बताया जा रहा है कि विगत कुछ दिनों से  डेंगू (Dengue) के मामलों में भी वृद्धि हुई है। इसको लेकर कोलकाता नगर निगम कई इलाकों में डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए कई काम कर रही है। डेंगू और कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए विभिन्न स्थानों पर कोलकाता के पार्षद बच्चों को मास्क वितरित कर रहे हैं।

कई स्थानों पर लोस्टर के जरिए जागरूकता बढ़ाई जा रही हैं, नगर पालिक डेंगू को खत्म करने के लिए कई स्थानों पर ब्लीचिंग पाउडर का उपयोग कर रही हैं और यह भी ध्यान में रखा गया है कि लोगों के बीच इन बीमारियों से बचने के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए समय समय पर घोषणाएं करवाई जाए।

एक पार्षद ने बताया कि निगम की ओर से कोरोना के साथ साथ डेंगू से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाए गए हैं। सबसे पहले हमारे वार्ड के सभी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, जो किसी कारणवश छूट गए हैं उनका भी वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कई लोगों को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है लेकिन जो लोग बचे हैं, उन्हें आकर दूसरी डोज लेने को कहा जा रहा है। दूसरा, डेंगू से बचने के लिए पूरे इलाकों को साफ किया जा रहा है। साथ ही जगह जगह ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है।

हम जानते हैं कि कोरोना का अगले वेव चरण बच्चों को प्रभावित कर रहा है। उस पहलू से, हम यह देख रहे हैं कि बच्चे सुरक्षित रहें। इसलिए, हम माता-पिता को जागरूक कर रहे हैं ताकि वे बच्चों को हर जगह न भेजें क्योंकि यह बच्चों के संक्रमण के माध्यम से आपको प्रभावित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *