प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

उत्तर 24 परगना/मालदा । सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने उत्तर 24 परगना और मालदा जिले के सीमावर्ती इलाके से भारतीय दलाल सहित 38 बांग्लादेशियों को गैरकानूनी रूप से सीमा पार करने के दौरान हिरासत में ले लिया है। इनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं। सीमा पर गश्त लगाते BSF के जवानो ने बांग्लादेश से हो रही घुसपैठ पर बड़ी कार्रवाई की है। दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले और मालदा जिले के सीमावर्ती इलाके से भारतीय दलाल सहित 38 बांग्लादेशियों को गैरकानूनी रूप से सीमा पार करने के दौरान हिरासत में ले लिया गया। जिनमें तीन बच्चे भी शामिल हैं। पहली घटना 13 मार्च, 2022 को लगभग 1 बजे की है, 118वीं वाहिनी की सीमा चौकी गुमती के मुस्तैद जवानों ने पुख्ता खबर के आधार पर कार्यवाही करते हुए 33 लोगों को हिरासत में लिया। पकड़े गए सभी लोग गैर कानूनी तरीके से बांग्लादेश से भारत में आने की फिराक में थे। पकड़े गए सभी व्यक्तियों को संबंधित पुलिस थाना को सौंपा जा रहा है।

गिरफ्तार लोगों की पहचान नरोत्तम हलदर (30), लता हलदर (22), मुन्नी अख्तर प्रिया खान (21), माहौरमा बीबी (36), जलील मंडल (68), अलि मंडल (45), मसूदा बीबी (35), मुस्तफिज़ूर रहमान (37), रिज़या बेग़म (38), जयंती मंडल (21), जाई बैधो (16 माह ), प्रीतम चंद घोष (21), साजन रानी घोष (18), झाराना प्रवीण (30), रफीकुल इस्लाम (30), रोज़ीना अख्तर (27), शर्मिंन खातून (20), इब्राहिम सरदार (2.5 वर्ष), आशमा खातून (26), लैमिया खातून (05), सदन पाल (46), रोजीता रानी पाल (39), आनंदो कुमार पाल (38), उर्मिला पाल (30), अपु पाल (11), ओईसी पाल (03), मोहम्मद मामूम हुसैन (30), नसीरा खातून (28), सम्राट हुसैन (12), मामुनी खातून (06), रहाना बेग़म (55), निरंजन सरदार (65), नुरामिन अली (26), सुमायन शेख (22), आरिफ शेख (18), नुरुल इस्लाम और यूसफ शेख (26) के रूप में हुई है।

बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि पकड़े गए सभी लोगों ने पूछताछ के दौरान बताया कि इनमें से कुछ लोग अपना इलाज कराने के लिए भारत आ रहे थे और कुछ व्यक्ति काम की तलाश में भारत आ रहे थे। परंतु जैसे ही वह भारतीय सीमा को पार करने की कोशिश कर रहे थे तो सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने उन्हें पकड़ लिया। अन्य घटना में मालदा जिला के सीमावर्ती इलाके में तैनात 78वीं वाहिनी, क्षेत्रीय मुख्यालय मालदा के सीमा चौकी पिरोजपुर के जवानों ने 12 मार्च, 2022 को सुबह लगभग 7:15 बजे एक भारतीय मानव तस्कर दलाल समेत चार बांग्लादेशियों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसते हुए गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में भारतीय मानव तस्कर ने खुलासा किया कि तौहिद शेख नामक बांग्लादेशी मानव तस्कर ने उससे संपर्क करके बोला कि मेरे पास चार बंग्लादेशी है जो भारत आना चाहते है। उसने यह भी बताया की ये राजारहाट कोलकाता में राज मिस्त्री का काम करेंगे। जैसे ही वह इन लोगों को सीमा पार कराने में मदद कर रहा था तो बीएसएफ ने उन्हें पकड़ लिया। इन बांग्लादेशियों को सीमा पार करने के लिए फारूख शेख को कुल 12000 रुपये मिलने थे। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जन संपर्क अधिकारी ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल भारत-बांग्लादेश सीमा पार गैर कानूनी आवागमन को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है, जिसके चलते इस प्रकार के अपराधों में लिप्त लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और उनमें से कुछ पकड़े जा रहे है जिनको कानून के मुताबिक सजाएं भी हो रही है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − one =