बेजोस अपनी 124 अरब डॉलर की संपत्ति का अधिकांश हिस्सा करेंगे दान

सैन फ्रांसिस्को। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने अपने जिंदगीभर की कमाई 124 अरब डॉलर की संपत्ति का अधिकांश हिस्सा दान करने की घोषणा की है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब ई-कॉमर्स दिग्गज कथित तौर पर करीब 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है। बेजोस ने सीएनएन को बताया कि पैसा जलवायु परिवर्तन से लड़ने और ऐसे लोगों का समर्थन करने में खर्च होगा, जो गहरे सामाजिक और राजनीतिक विभाजन के बावजूद मानवता को एकजुट कर सकते हैं। सीएनएन द्वारा पूछे जाने पर कि क्या वह अपने जिंदगीभर की अधिकांश संपत्ति को दान करेंगे, इसका जवाब बेजोस ने हां में दिया।

हालांकि, बेजोस ने एक विशिष्ट प्रतिशत की पहचान करने या इसे कहां खर्च किया जाएगा, इस पर ठोस विवरण देने से इनकार कर दिया। अमेजॅन के संस्थापक ने सांचेज की सह-अध्यक्षता वाले बेजोस अर्थ फंड को 10 वर्षों में 10 बिलियन डॉलर, या अपने वर्तमान निवल मूल्य का लगभग 8 प्रतिशत देने का वादा किया है। इस साल मई में, बेजोस ने एक गैर-लाभकारी संस्था को 118 मिलियन डॉलर का दान दिया था, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि उन्होंने किस गैर-लाभकारी संस्था को दान दिया था।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज फाइलिंग (एसईसी) के अनुसार, बेजोस ने अमेजॅन स्टॉक के 47,727 शेयरों को एक गैर-लाभकारी संस्था को हस्तांतरित कर दिया, जिसकी कुल कीमत 118 मिलियन डॉलर थी। एसईसी फाइलिंग के अनुसार, इस साल की शुरूआत के बाद से, बेजोस ने 84,030 अमेजॅन शेयर 233 मिलियन डॉलर के गैर-लाभकारी संस्थाओं को उपहार में दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *