बंगाल को मिलेगा न्यू ईयर गिफ्ट, इस रूट पर जल्द शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस

कोलकाता। केंद्र सरकार जल्द ही पश्चिम बंगाल में रहने वाले लोगों को न्यू ईयर गिफ्ट (New Year Gift) दे सकती है। 30 दिसंबर 2022 को पश्चिम बंगाल को पूर्वी भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के रूप में नए साल का तोहफा मिलने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) उत्तर बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी (NJP) तक इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी वर्चुअली हावड़ा स्टेशन से जोका-बीबीडी बाग मेट्रो कॉरिडोर (Joka-BBD Bag Metro corridor) के जोका-तारातला खंड का उद्घाटन भी कर सकते हैं।

इस संदर्भ में एक सूत्र ने कहा कि हावड़ा- न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस (Howrah-New Jalpaiguri Vande Bharat Express) हावड़ा से सुबह जल्दी रवाना होगी और दोपहर में एनजेपी पहुंचेगी। इसके बाद देर शाम यह हावड़ा लौट जाएगी। मालूम हो कि हावड़ा और एनजेपी के बीच पहले से ही एक शताब्दी एक्सप्रेस है। यह ट्रेन दोपहर में हावड़ा से निकलती है और लगभग 10 बजे एनजेपी पहुंचती है। वंदे भारत एक्सप्रेस निश्चित रूप से उत्तर बंगाल में पहाड़ियों और Dooars के साथ- साथ सिक्किम राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेगी।

विशेष रूप से उन्हें, जो अपने गंतव्य तक जाने से पहले सिलीगुड़ी में रात नहीं बिताना चाहते हैं। प्रधानमंत्री उस दिन नमानी गंगे प्रोजेक्ट (Namani Gange Project) पर बैठक के लिए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों को पहले ही आमंत्रित कर चुके हैं। यह बैठक कोलकाता में भारतीय नौसेना के मुख्यालय आईएनएस नेताजी सुभाष में बुलाई जाएगी। आईएनएस नेताजी सुभाष हुगली के तट पर स्थित है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पहले ही पुष्टि कर चुकी हैं कि वह बैठक में शामिल होंगी।  सूत्रों के मुताबिक, बैठक के दौरान गंगा, भागीरथी और हुगली के किनारे सुविधाओं के अपग्रेड करने के लिए करोड़ों रुपये की परियोजनाओं पर चर्चा की जाएगी। इसमें नदी, उसके किनारों की सफाई, ड्रेजिंग, एफॉरेस्टेशन और घाटों की बहाली शामिल होगी। गंगा-भागीरथी-हुगली चैनल भारत का राष्ट्रीय जलमार्ग-I है और सरकार इसकी नौवहन क्षमता में सुधार करने की इच्छुक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *