अकादमी ने 2023 ऑस्कर के लिए 10 श्रेणियों के लिए शॉर्टलिस्ट की घोषणा

वाशिंगटन। यूएस एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने दुनिया के अग्रणी फिल्म पुरस्कार 2023 ऑस्कर के लिए 10 श्रेणियों में शॉर्टलिस्ट की घोषणा की है। अकादमी ने डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म, डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म, इंटरनेशनल फीचर फिल्म, मेकअप और हेयरस्टाइलिंग, म्यूजिक (ओरिजिनल स्कोर), म्यूजिक (ओरिजिनल सॉन्ग), एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म, लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म, साउंड और विजुअल इफेक्ट्स की श्रेणियों में नामांकन की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म श्रेणी में, 15 कार्यों का चयन किया गया है।

जिसमें कनाडा के निर्देशक डैनियल रोहर द्वारा जेल में बंद रूसी विपक्षी व्यक्ति एलेक्सी नवलनी के बारे में ‘नवलनी’, पूर्वी यूक्रेन में एक अस्थायी अनाथालय में रहने वाले बच्चों के बारे में साइमन लेरेंग विल्मोंट द्वारा ‘ए हाउस मेड ऑफ स्प्लिंटर्स’ और लौरा पोइट्रास की ‘ऑल द ब्यूटी एंड द ब्लडशेड’ को वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए गोल्डन लायन से सम्मानित किया गया। अमेरिकी, भारतीय और चीनी निदेशकों द्वारा काम भी इस श्रेणी में अकादमी पुरस्कार नामांकन के लिए अर्हता प्राप्त करता है।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कंबोडिया, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, भारत, आयरलैंड, मैक्सिको, मोरक्को, पाकिस्तान, पोलैंड, स्वीडन और दक्षिण कोरिया सहित 92 देशों की प्रविष्टियों से चुनी गई 15 फिल्में शामिल हैं। अकादमी के सदस्य मतदान करने के लिए सभी 15 शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों को देखेंगे और पांच नामांकित व्यक्तियों का चयन करेंगे। उन्होंने कहा कि 2023 के ऑस्कर नामांकन की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी। पुरस्कार समारोह 12 मार्च को लॉस एंजिल्स में आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *