mamata

बंगाल : टीएमसी का वोट प्रतिशत बढ़ा, भाजपा के वोट शेयर में तीन फ़ीसदी की गिरावट

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस का 2024 के लोकसभा चुनावों में प्राप्त मत प्रतिशत 45.77 प्रतिशत रहा, जो 2019 में प्राप्त 43.7 प्रतिशत वोटों से दो फीसदी से अधिक है। तृणमूल ने राज्य में 29 लोकसभा सीटों पर शानदार जीत दर्ज की है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों की तुलना में तृणमूल को सात सीटों का फायदा हुआ है।

पिछले लोकसभा चुनाव में भी तृणमूल का 4.64 प्रतिशत वोट बढ़ा था। उस वर्ष भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 18 सीट जीती थीं और पार्टी ने अपने वोट शेयर में 22.2 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी हासिल की थी।

अधिकांश एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) ने इस वर्ष पश्चिम बंगाल में तृणमूल के मत प्रतिशत में सात फीसदी की गिरावट के साथ उसके लगभग 36 प्रतिशत या उसके आसपास रहने की भविष्यवाणी की थी, लेकिन चुनाव परिणाम में तृणमूल ने इस भविष्यवाणी को झुठला दिया।

दूसरी ओर, राज्य में भाजपा के मत प्रतिशत में दो फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है जो चुनाव विश्लेषकों द्वारा की गई भविष्यवाणी के विपरीत है।

भाजपा को इस बार बंगाल में 38.73 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी को 40.6 प्रतिशत वोट मिला था। भाजपा को पश्चिम बंगाल में इस बार छह सीटों का नुकसान हुआ है। पिछली बार पार्टी को राज्य में 18 सीटें मिली थीं जो इस बार घटकर 12 रह गई हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *