बंगाल मवेशी घोटाला: सीबीआई ने चार सीमा शुल्क अधिकारियों को किया तलब

कोलकाता।  केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के मवेशी तस्करी घोटाले के सिलसिले में सीमा शुल्क विभाग के चार अधिकारियों को समन जारी किया। गिरफ्तार अधिकारी इस मामले में कथित संलिप्तता को लेकर काफी समय से केंद्रीय एजेंसी के निशाने पर हैं। हालांकि एजेंसी अभियुक्तों की पहचान और अन्य विवरणों के बारे में चुप्पी साधे हुए है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि उन्होंने सरगना इनामुल हक को जब्त तस्करी वाले मवेशियों की बहुत सस्ती दरों पर नीलाम कराने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिन्हें फिर से सीमाओं के पार तस्करी के लिए भेजा गया था।

सूत्रों ने आगे कहा कि सीमा शुल्क अधिकारियों के अलावा, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कुछ शीर्ष वरिष्ठ अधिकारी भी घोटाले में अपनी समानांतर जांच के दौरान सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के दायरे में थे। इससे पहले पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात बीएसएफ कमांडेंट सतीश कुमार को इस अपराध में कथित संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

यह पता चला है कि पिछले कुछ दिनों के दौरान, सीबीआई के अधिकारियों ने नदिया और मुर्शिदाबाद के भारत-बांग्लादेश सीमावर्ती जिलों में तैनात सीमा शुल्क अधिकारियों के आवासों पर छापा और तलाशी अभियान चलाया। सीबीआई के अधिकारियों को मामले में इन चार सीमा शुल्क अधिकारियों की संलिप्तता के बारे में कुछ निश्चित सुराग भी मिले, जिसके बाद उन्हें तलब किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *