रोनाल्डिन्हो के खेल को देखकर मुझे फुटबॉल से प्यार हो गया : ऋत्विक दास

कोलकाता। ऋत्विक कुमार दास ने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पिछले कुछ सत्रों में एक युवा प्रतिभा से देश के सर्वश्रेष्ठ विंगर्स में से एक के रूप में प्रतिष्ठा पाई है। जमशेदपुर एफसी में शामिल होने के बाद से दास क्लब के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी बन गए हैं, उन्होंने महत्वपूर्ण गोल किए और अपने साथियों के लिए मौके भी बनाए। रेड माइनर्स के साथ अपने पहले सीजन में उन्होंने चार गोल किए और 17 प्रदर्शनों में एक सहायता प्रदान की, जिससे क्लब को अपनी पहली लीग विनर्स शील्ड जीतने में मदद मिली।

उनके प्रभावशाली प्रदर्शन पर राष्ट्रीय टीम के कोच इगोर स्टिमक का ध्यान गया और उन्हें मई 2022 में भारतीय राष्ट्रीय टीम में बुलाया गया, लेकिन चोट के कारण विंगर को शिविर से हटना पड़ा। 2022-23 सीजन में दास का प्रदर्शन भी उल्लेखनीय था। उन्होंने 18 मैचों में 6 गोल किए थे। उन्होंने आखिरकार मार्च 2023 को म्यांमार के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू किया।

जमशेदपुर एफसी के साथ एक साक्षात्कार में खिलाड़ी ने अपनी जमीनी स्तर की फुटबॉल कहानी के बारे में बात की और उस खिलाड़ी का खुलासा किया, जिसकी वह सबसे अधिक प्रशंसा करता है। ऋत्विक ने जमशेदपुर एफसी को बताया, जब मैंने 2006 में फीफा विश्व कप देखा, तो मैंने रोनाल्डिन्हो को खेलते देखा। मेरे पिता खेल देख रहे थे और मैं बहुत छोटा था। रोनाल्डिन्हो के खेल को देखकर मुझे फुटबॉल से प्यार हो गया।

दास आसनसोल शहर में पले-बढ़े और बहुत कम उम्र में फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया। वह एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कोलकाता में मोहन बागान अकादमी में शामिल होने से पहले स्थानीय टीमों के साथ अपनी यात्रा शुरू की। दास अपने गृहनगर से कोलकाता हर दिन पांच घंटे की यात्रा करते थे और फुटबॉल को करियर के रूप में अपनाया। मिडफील्डर ने अपने अकादमी के दिनों के बारे में बात की और एक खिलाड़ी के रूप में अपने उल्लेखनीय परिवर्तन को साझा किया।

विंगर ने कहा, मैंने अपना पेशेवर युवा करियर तब शुरू किया जब मैं 13 या 14 साल का था। मैं कोलकाता में मोहन बागान अकादमी में प्रशिक्षण सत्र में भाग लेने के लिए अपनी मां के साथ आसनसोल से कोलकाता तक पांच घंटे की यात्रा करता था। दो साल बाद, उन्होंने कोलकाता में अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की, जहां उन्होंने रियल कश्मीर एफसी द्वारा स्काउट किए जाने से पहले कलकत्ता कस्टम्स और कालीघाट मिलन संघ के लिए खेला।

दास ने कहा, “मोहन बागान अकादमी में दो साल बिताने के बाद, मैंने कलकत्ता कस्टम्स के लिए साइन किया और वहां दो सत्र खेले, एक सत्र कलकत्ता फुटबॉल लीग (सीएफएल) के पहले डिवीजन में और एक कलकत्ता फुटबॉल लीग सीएफएल के प्रीमियर डिवीजन में। फिर मैं कालीघाट मिलन संघ चला गया, जहां मैंने आई-लीग के दूसरे डिवीजन में रियल कश्मीर एफसी में जाने से पहले दो साल बिताए। हमने आई-लीग सेकेंड डिवीजन जीता और आई-लीग में पदोन्नत हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *