#Bengal: ममता बनर्जी के ‘खेला होबे दिवस’ से पहले बंगाल BJP भी करेगी अपना ‘खेला’

Kolkata Desk : ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने आगामी 16 अगस्त को पूरे राज्य भर में ‘खेला होबे’ दिवस मनाने की घोषणा की है। अब राज्य बीजेपी भी खेला करने की कार्यक्रम बना रही है।ममता बनर्जी लगातार ‘खेला दिवस’ को सामने रखकर बीजेपी के खिलाफ आंदोलन करने और पूरे देश में विरोधी दलों को एकजुट करने की कोशिश में जुटी हुई है। ममता बनर्जी के ‘खेला होबे’ के जवाब में बीजेपी (BJP) ने भी कई कार्यक्रमों की घोषणा की है।

ज्ञातव्य है कि खेला होबे दिवस से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘खेला होबे’ योजना का भी शुभारंभ किया था और इस दिवस पर कार्यक्रम के आयोजन के लिए राज्य में 25,000 से ज्यादा क्लबों को पंद्रह 15-15 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की है। साथ ही ममता ने सभी क्लबों को 10-10 फुटबॉल एवं राज्य सरकार की ओर से इस दिवस के उपलक्ष में करीब एक लाख फुटबॉल के वितरण की भी घोषणा की है।

दूसरी तरफ, ममता बनर्जी के ‘खेला होबे दिवस’ के जवाब में बीजेपी उससे पहले ही खेला शुरू करने की तैयारी में जुट गई है। प्रदेश बीजेपी के युवा इकाई की ओर से राज्य सरकार के ‘खेला होबे’ दिवस के जवाब में 9 अगस्त से 16 अगस्त तक ‘बंगाल बचाओ सप्ताह’ का पालन किया जाएगा। इसके साथ 13 अगस्त को बीजेपी राज्य भर में सड़क पर उतरेगी।

वहीं 16 अगस्त को बीजेपी बंगाल बचाओ दिवस का भी पालन करेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक पार्टी ने जो कार्यक्रम तय किया है, उसके तहत 13 अगस्त को सभी जिलों में प्रदेश नेतृत्व ने कबड्डी या फुटबॉल प्रतियोगिता के आयोजन का निर्देश दिया है। संभव होने पर प्रत्येक विधानसभा इलाके में भी इस कार्यक्रम का आयोजन करने को कहा जा रहा है।

हालांकि केवल खेला ही नहीं बल्कि 9 से 16 अगस्त तक लगातार बीजेपी के विभिन्न कार्यक्रम होंगे। पार्टी के प्रदेश सांगठनिक महासचिव अमिताभ चक्रवर्ती द्वारा भेजे गये निर्देश के तहत नौ अगस्त को शहीद दिवस का पालन किया जाएगा। इसी दिन पार्टी के एससी/एसटी मोर्चा की ओर से आदिवासी दिवस का भी पालन किया जाएगा।

अगले दिन यानी 10 अगस्त को राज्य में सभी स्थानों पर स्थापित महापुरुषों की मूर्तियों को साफ किया जाएगा। वहीं 11 अगस्त को राज्य के सभी बूथ इलाकों में एक पौधा लगाने के साथ ही राजनीतिक संघर्ष में मारे गए बीजेपी कार्यकर्ताओं के घर पर भी बीजेपी नेता व विधायक जाएंगे। अगले दिन यानी 12 अगस्त को सभी जिलों में बीजेपी महिला मोर्चा द्वारा कानून उल्लंघन कार्यक्रम किया जाएगा।

वहीं 13 अगस्त के खेल प्रतियोगिता के आयोजन के बाद 14 तारीख को कोलकाता समेत राज्य के छह शहरों में चर्चा कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें ‘देश का बंटवारा व वर्तमान पश्चिम बंग’ विषय पर प्रदेश व जिला नेतागण भाषण देंगे। अगले दिन 15 अगस्त को स्वाधीनता दिवस के पालन के बाद 16 अगस्त को ‘बंगाल बचाओ दिवस’ का पालन किया जाएगा। इस दिन प्रत्येक स्थानों पर रैलियां आयोजित की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *