बेलदा : खाकुड़दा में थैलेसीमिया जागरूकता एवं वाहक जांच शिविर

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिले के नारायणगढ़ ब्लॉक अंतर्गत खाकुड़दा बारमोहनपुर की भगवती देवी नारी कल्याण समिति रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में जंगल महल की पश्चिम मेदिनीपुर जिला शाखा की पहल पर और जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बुधवार को भगवती देवी प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान में थैलेसीमिया जागरूकता एवं वाहक पहचान शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत देवी भगवती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्ज्वलन और थैलेसीमिया जागरूकता पर उद्घाटन गीत के साथ हुई।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सिद्धार्थ मिश्रा ने स्वागत भाषण दिया। नारायणगढ़ बीएमओएच डॉ. आशीष कुमार मंडल और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। थैलेसीमिया जागरूकता के बारे में मधुप दे, संपादक सुब्रत महापात्र, सदस्य सुदीप कुमार खांडा, अमित कुमार साहू, नरसिम्हा दास, हरेकृष्ण महतो आदि ने अपने विचार व्यक्त किए और बहुमूल्य जानकारियां दी।

शिविर में थैलेसीमिया वाहकों के निदान के लिए 185 विद्यार्थियों का रक्त एकत्र किया गया। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से बेल्दा अस्पताल और खड़गपुर महकमा अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों ने रक्त एकत्र किया। आयोजक संस्था जंगल महल उद्योग की ओर से बताया गया कि आने वाले दिनों में वे जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में थैलेसीमिया वाहक निदान शिविर का आयोजन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *