Stretch Marks1

Beauty Tips : स्ट्रेच मार्क्स से इस तरह पा सकते हैं छुटकारा

वेब डेस्क, कोलकाता। वजन घटाने के बाद वजन कम होगा और वजन बढ़ेगा। पश्चिमी परिधान पहनने या साड़ी पहनने पर भी ये धारियां घिनौनी लगने वाली महिलाओं की संख्या बहुत अधिक है। यही मुख्य कारण है कि शरीर की सकारात्मकता में मुख्य रूप से खिंचाव के निशान का उल्लेख किया जाता है लेकिन अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कॉस्मेटिक सर्जरी, महंगे-बेहद हानिकारक रसायनों वाले कॉस्मेटिक्स के लिए न जाएं।

क्या आप जानते हैं कि हाल के दिनों में मशहूर हस्तियों ने भी स्ट्रेच मार्क्स को छुपाए बिना अपनी उपस्थिति को स्पष्ट करने के लिए एक नया आंदोलन शुरू किया है। काइली जेनर, एशले ग्राहम, जमीला जमील, रिहाना सोशल मीडिया पर बार-बार फोटो और वीडियो पोस्ट करके यह कहते हुए बॉडी पॉजिटिविटी मूवमेंट में अहम भूमिका निभा रही हैं कि हमें अपने स्ट्रेच मार्क्स पर गर्व है।

पुरुषों में भी स्ट्रेच मार्क्स होते हैं लेकिन इस बात को कोई गंभीरता से नहीं लेता। यदि किशोरों में खिंचाव के निशान हैं तो वे बहुत हीन महसूस करेंगे। अगर आप इन जिद्दी दागों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको थोड़ा सब्र रखना होगा.. फुर्सत।

मुसब्बर वेरा

एलोवेरा त्वचा की सभी समस्याओं का एक मात्र समाधान है। एलोवेरा, जिसमें चमकती त्वचा के लिए नई त्वचा के ऊतकों को विकसित करने की शक्ति है, पेट पर धारियों के लिए एक चमत्कारिक दवा और मारक के रूप में काम करता है। एलोवेरा के पेस्ट या छोटे टुकड़े को जहां खिंचाव के निशान हैं, वहां धीरे से रगड़ें, इसे आधे घंटे के लिए सूखने दें और फिर धो लें। ऐसा अक्सर करने से खिंचाव के निशान स्थायी रूप से गायब हो जाएंगे या वे बहुत पतले हो जाएंगे और त्वचा से चिपक जाएंगे।

कोकोआ मक्खन

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने का काम करने वाला कोकोआ बटर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है। रात को कोकोआ बटर से मसाज करें और थोड़ी देर बाद ये गायब हो जाएंगे।

,stretch,marks

केइरा-नींबू

नींबू के रस की प्राकृतिक अम्लता से त्वचा का रंग हल्का होता है। त्वचा को तरोताजा रखने के लिए केइरा खीरे के गूदे को नींबू के रस में पैक करके स्ट्रेच मार्क्स को कम किया जा सकता है। इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। ऐसा कुछ दिनों तक 10 मिनट तक करें और आपको फर्क नजर आने लगेगा। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है इसलिए यह त्वचा पर धारियों के रंग को कम करता है।

खूबानी मुखौटा-तेल

खुबानी जो एक अच्छे स्क्रब का काम करती है, स्ट्रेच मार्क्स पर असरदार होती है। 2 या 3 खुबानी लें.. उन्हें काट लें.. अखरोट को हटा दें.. बस फल पेस्ट करें और जहां धारियां हैं वहां पैक करें। शुद्ध खूबानी तेल के गुण मुंहासों के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने में प्रभावी होते हैं। नींबू के रस के साथ प्रयोग करने पर यह तेल और भी अधिक प्रभावी होता है।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल बालों को पोषण और पोषण देता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए शुद्ध अरंडी का तेल उस क्षेत्र पर लगाएं जहां खिंचाव के निशान हैं। ऐसा कुछ दिनों तक धैर्यपूर्वक करने से परिणाम अच्छे होंगे।

घर का बना पैक

2 चिकन अंडे की जर्दी को अच्छी तरह मिलाएं: एक नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच ओटमील, 2 बड़े चम्मच बादाम का पेस्ट और पर्याप्त दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं जो स्ट्रेच मार्क्स पर अद्भुत काम करता है। ऐसा रोजाना करने से स्ट्रेच मार्क्स हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *