Winter Lips

#Winter Tips सर्दियों में फट गए हैं होठ?, ऑयल मसाज से मिलेगा आराम

वेब डेस्क, कोलकाता। सर्दियों में वातावरण में नमी के कारण होठों का फटना आम बात है। लेकिन फटे होंठ जहां चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ते हैं, वहीं दर्द का कारण भी बनते हैं, इसलिए सर्दियों में होंठों की देखभाल करना बहुत जरूरी है। सौंदर्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि क्रीम, बाम या लिपस्टिक के साथ-साथ तेल मालिश भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। साथ ही आहार में कुछ बदलाव करके होंठों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। शरीर में विटामिन-ए, सी और बी-2 की कमी से कभी-कभी होंठ फटने और खून बहने की समस्या हो जाती है।

बादाम और नारियल का तेल

होठों को फटने से बचाने के लिए आप रोजाना बादाम या नारियल के तेल से अपने होठों की मालिश कर सकते हैं। नारियल का तेल होठों की चमक बढ़ाता है और कालापन भी दूर करता है। नारियल का तेल पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर माना जाता है। यह त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। इसे होठों पर लगाने से सूरज की पराबैंगनी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाव होता है और त्वचा क्रीम की तुलना में बेहतर सुरक्षा मिलती है।

अपने खान-पान की आदतें बदलें

बाहरी सौंदर्य प्रसाधनों की अपेक्षा अपने खान-पान पर अधिक ध्यान दें। आपको खट्टे फल, पका पपीता, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, जई और दूध से बने उत्पाद शामिल करने चाहिए। हालाँकि, अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही अपने आहार में बदलाव करें।

चेहरे पर साबुन न लगाएं

अपने होठों पर साबुन या पाउडर का प्रयोग करने से बचें। चेहरे को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें। होठों की त्वचा पतली और संवेदनशील होती है इसलिए इसे रगड़कर साफ नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *