बटोही प्रदर्शनी : सृजनात्मक क्षमता को रचनात्मक दिशा देगी

बटोही चार दिवसीय सामुहिक कला प्रदर्शनी का हुआ शुभारंभ

लखनऊ। ‘बटोही’ कला प्रदर्शनी के द्वारा लखनऊ कला एवं शिल्प महाविद्यालय के ललित कला संकाय के समग्र छात्रों को एक सूत्र में बांधकर कला जगत को समर्पित करने का सकारात्मक संदेश देती है। यह प्रदर्शनी, कला और शिल्प कला के क्षेत्र में रचनात्मकता और नवाचार का एक उत्सव है। सकारात्मक संदेश देती इस समूह प्रदर्शनी बटोही का उद्घाटन शनिवार को कला स्रोत आर्ट गैलरी ने में शाम 5:30 बजे किया गया। उद्घाटन मुख्य अतिथि ‘प्रो. मांडवी सिंह’, भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय के उपकुलपति, और ‘विभा अग्रवाल’, एफ.आई.सी.सी.आई. एफ.एल.ओ. लखनऊ अध्याय, वरिष्ठ अभिनेता अनिल रस्तोगी, वरिष्ठ फोटोग्राफर अनिल रिसाल, प्रो. राकेश चंद्रा द्वारा दीप प्रज्वलन और कैटलॉग विमोचन के साथ हुआ।

“बटोही” में पेश किए गए विभिन्न विभागों के प्रतिभागियों द्वारा निर्मित विविध कलाओं की एक विविध विधाओं की सारणी शामिल हुई, जिसमें पेंटिंग, व्यवसाय कला, मूर्ति और टेक्सटाइल डिज़ाइन हैं। यह प्रदर्शनी इन उभरते हुए कलाकारों को एक विशाल दर्शक जनता के सामने अपने विशेष दृष्टिकोण और कलात्मक प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी। “बटोही” एक आदर्श बुनियाद नहीं है; यह युवा कलाकारों की असीम संभावनाओं और कला की स्थायी शक्ति का एक प्रमाण भी है, जो प्रेरित, चिंतन करता है, और साथ ही एकजुटता प्रदान करती है।

“इस प्रदर्शनी के मुख्य स्तंभ संजय राज, प्रशांत चौधरी, महेश चतुरंगा, दीपेंद्र सिंह, अविनाश भारद्वाज, संजू , राहुल शाक्य और प्रिया मद्धेशिया शामिल थे, जिन्होंने प्रदर्शनी की सफलता सुनिश्चित करने के लिए समन्वयक के रूप में कठिन परिश्रम किया। “बटोही” रचनात्मकता के क्षेत्रों में एक मोहक यात्रा का वादा करता है, जहां कला की कोई सीमा नहीं होती। प्रतिभागियों की कल्पना सभी रचनात्मक सीमाओं को पार करती हैं।

टेक्सटाइल डिज़ाइन विभाग से प्रतिभागी आदीबा प्रवीन और उदिता पटेल शामिल थे, जिनकी रचनाएँ परंपरा और आधुनिकता का मिश्रण प्रकट करती हैं, अपनी जटिल डिज़ाइन और जीवंत रंगों से दर्शकों को आकर्षित करती हैं।

फाइन आर्ट विभाग में आयुषी कुमारी, गौरी वर्मा, शिवानी विश्वकर्मा, शुभि अग्रवाल, खुशी सिंह, राहुल कुमार, शिवांश राव, प्रीति यादव, प्रियांशु श्रीवास्तव, आंचल यादव, शार्ष्टी शाक्य, स्वाति सोनकर, अमिता सिंह, आयुषी यादव, आचल राय, अधिश्री पांडेय, शिवानी रावत, यश्मिता शुक्ला, ज़ारा मलिक, और दानिश अंसारी जैसे प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं का समूह है। उनकी कलाएँ विभिन्न शैलियों और थीमों का व्यापक विवरण प्रस्तुत करती हैं, सभी ने अपनी रचनात्मक प्रतिभाओं की गहराई को प्रकट कर रहे थे।

अप्लाइड आर्ट विभाग से भी छात्र-छात्राओं तरुण आस्थाना, लाइबा सिद्दीकी, अरविंद सिंह, प्रियांशु सिंह, नीरज जोशी, और फातिमा अंसारी ने डिज़ाइन के सिद्धांतों और दृश्य संचार की महिमा का प्रदर्शन किया, दर्शकों को समकालीन मुद्दों और सामाजिक टिप्पणी का विचारशील अंदाज में पेशकश की। इसी बीच, स्कल्प्चर आर्ट विभाग के छात्र‌-छात्राओं जय नारायण, सुरज वर्मा, दीक्षा मिश्रा, पावनी दीक्षित, अदिति रस्तोगी, शिवांगी सिंह, पूजा, और अनुप्रिया लालवानी ने कार्य प्रस्तुत किए, जिनकी मूर्तियाँ विभिन्न सामग्रियों में जीवन को जीवंत कर रही हैं।

“बाटोही” केवल एक प्रदर्शनी नहीं है; यह युवा कलाकारों की असीम संभावनाओं और कला की स्थायी शक्ति का प्रमाण है, जो प्रेरित, उत्तेजित और एकजुट करने का सामर्थ्य रखती है।

प्रदर्शनी के क्यूरेटर आलोक कुशवाहा ने कहा कि प्रदर्शनी 9 अप्रैल तक समस्त कलाकारों और कलाप्रेमियों के अवलोकनार्थ लगी रहेगी। जो कला प्रेमियों और परिचितों को प्रदर्शित कला अभिव्यक्ति के समृद्ध विविधता में अपने आप को डुबोने का एक अवसर प्रदान करेगा। प्रदर्शनी में अवधेश मिश्रा, भूपेंद्र अस्थाना सहित बड़ी संख्या में कलाकार, कलाप्रेमी और छात्र उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *