जटेश्वर हाजरा पाड़ा में बसंती पूजा पूरे उत्साह के साथ तैयारी शुरू

अलीपुरद्वार। जटेश्वर हाजरा पाड़ा में बसंती पूजा पूरे उत्साह के साथ मनाई जा रही है। फालाकाटा प्रखंड के जटेश्वर हाजरा पाड़ा पूजा की तैयारी जोरो शोर से शुरू हो चुकी हैं। स्थानीय लोग पांच दिनों तक बसंती पूजा मनाते हैं। मूर्ति लाने के बाद, पूजा नियमित रूप से पांच दिनों तक जारी रहती है। उस क्षेत्र के निवासी जहां भी नौकरी या अन्य काम के लिए रहते हों, पूजा के इन 5 दिनों के लिए सभी घर लौट आते हैं व एक साथ इकट्ठा होते होकर बसंती पूजा का आनंद लेते हैं।

ज्ञात हो कि जटेश्वर हाजरा पाड़ा के करीब 30 से 35 स्थानीय परिवारों ने इस बसंती पूजा का आयोजन किया है। यह बसंती पूजा चालीस वर्षों से इस क्षेत्र के स्थानीय निवासियों की पहल पर हो रही है। यह पारंपरिक पूजा 5 दिनों तक चलती है और पूजा के बाद प्रसाद वितरण, खिचड़ी खिलाने से लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। प्रतिमा विसर्जन के दौरान दशमी के दिन रोड शो आयोजित किया जाता है।

संबंधित क्षेत्र के रतन हाजरा ने कहा, “उन्होंने पूजा के पांच दिन बहुत खुशी से बिताए। पूजा के अवसर पर दूर-दूर से कई लोग जटेश्वर हाजरा पाड़ा आए। उन्होंने पांच दिन बहुत खुशी से बिताए।” गौरतलब हो कि छठी से दसवीं तक मां की पूजा धूमधाम से चलती है। नवमी की शाम को देश के विभिन्न हिस्सों से काफी संख्या में लोग ढोल नगाड़ों के साथ बसंती मां की आरती देखने के लिए एकत्रित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *