अलीपुरदुआर : पहाड़ के दुर्गम गावों में घर घर जाकर सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुचायेंगे सरकारी अफसर

अलीपुरदुआर : कालचीनी प्रखंड प्रशासन की ओर से बक्सा हिल्स के सभी गांवों में लोगों के घर घर जाकर सरकारी सेवाएं प्रदान किया जायेगा । इन पहाड़ी क्षेत्र के निवासियों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से यह पहल की जा रही है। कालचीनी के बीडीओ प्रशांत बर्मन और विभिन्न विभागों के अधिकारी गांव में लोगों के घर पहुंचेंगे । गौरतलब बक्सा हिल भूटान सीमा के पास अलीपुरद्वार जिले का सबसे खूबसूरत और सुदूरवर्ती इलाका है। बक्सा हिल पर 13 गांव अलग अलग जगह बसे हुए हैं । इन गांवों में दुक्पा जनजाति के लोग रहते हैं। मुख्यमंत्री के आदेश पर कालचीनी के बीडीओ इन 13 गांवों के हर घर में सरकारी सेवा उपलब्ध कराने खुद जाएंगे।

इससे पहले अगस्त 2021 में बक्सा गांव में ‘द्वारे सरकार ‘लगा था । तब अलीपुरद्वार के जिला कलेक्टर और कालचीनी के बीडीओ ट्रेकिंग कर इस दुर्गम क्षेत्र में पहुंचे थे। वे प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ‘द्वारे सरकार ‘ शिविर में शामिल हुए। वहीँ गांव के लोग पगडंडी से यहाँ आकर द्वारे सरकार शिविर पहुंचे थे  लेकिन इस बार मुख्यमंत्री के निर्देश पर बीडीओ प्रशांत बर्मन बक्सा, लेपचाखा, अदामा, तसीगांव समेत कुल 13 पहाड़ी गांवों के हर घर में जाएंगे।

आमतौर पर बक्सा हिल्स के लोगों को किसी भी जरूरत के लिए राजाभातखवा ग्राम पंचायत कार्यालय या कालचीनी में बीडीओ कार्यालय में आना पड़ता है, जो उनके लिए काफी समय लेने वाला और परेशानी भरा होता है. इसलिए इस बार जिला प्रशासन ने यह कार्यक्रम शुरू किया है ताकि पहाड़ पर बसे इन गावों के निवासियों को उनके गांव में सभी सरकारी सेवाएं मिल सकें।

जिला प्रशासन के सूत्रों के अनुसार पहाड़ पर बसे इन गावों के प्रत्येक व्यक्ति को सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं, इसकी जांच के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र कुमार मीणा सरकारी अधिकारियों के साथ उन शिविरों में मौजूद रहेंगे।कहा जाता है कि दुर्गम पहाड़ी सड़क यहां परिवहन की कोई व्यवस्था नहीं है। प्रशासन के सूत्रों के अनुसार इस जनजाति की प्रतिकूल जीवन शैली के मद्देनजर यह पहल की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *