बंगाल में राशन वितरण घोटाले के बाद अब धान घोटाला, जाँच में जुटी ईडी

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में ईडी की जाँच में राशन वितरण घोटाले के बाद अब धान घोटाला का मामला प्रकाश में आया है।  ईडी ने  कोर्ट को जो रिमांड लेटर भेजा है, उसमे इसका खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद राशन भ्रष्टाचार मामले में पूर्व खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक को फिर से ईडी की हिरासत में ले लिया है। इस बार ईडी एक और भ्रष्टाचार के मामले की दिशा में जांच आगे बढ़ा रही है।

इस बार चावल में भ्रष्टाचार. धान खरीद के नाम पर सरकारी पैसे का बंदरबांट का मामला सामने आया है। फर्जी किसानों के नाम पर खाते बनाए गए और पैसे निकाल लिए गए। प्राथमिक जाँच में ईडी को इसके संकेत मिले हैं।  इस खुलासे के बाद मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक अधिक दबाव में दिख रहे है। राशन भ्रष्टाचार की जांच के दौरान धान खरीद में भ्रष्टाचार सामने आया. ऐसा ईडी ने कहा।

ज्येतिप्रिय को  जब कोर्ट में पेश किया गया तो ईडी ने अपने रिमांड लेटर में यह जानकारी दी. सहकारी समितियां धान उत्पादक किसानों से सरकारी मूल्य पर धान खरीदती हैं। धान की कीमत सीधे किसानों के खाते में जाने की बात है लेकिन ईडी को पता चला है कि धान की खरीद सरकार और सहकारी समितियों के बीच कुछ एजेंटों के माध्यम से हो रही है।

मिल मालिक उन एजेंटों के माध्यम से सरकारी दर से कम कीमत पर धान खरीदते थे। उस धान को खरीदने के लिए खातों में हेराफेरी की गई. वे एजेंट कुछ किसानों की खरीद करते थे। उनके नाम पर बैंक खाते खोले गए. उन किसानों को सहकारी समिति के खातों में दर्शाया गया था। उनके नाम पर धान खरीदा गया। इस तरह धान खरीदने से मिल मालिकों को प्रति क्विंटल 200 टका का मुनाफा होगा।

ईडी का अनुमान है कि मिल मालिक के अलावा एजेंट और सरकारी अधिकारी और यहां तक कि मंत्री भी उस लाभ से लाभान्वित हुए हैं। इस बारे में ईडी ने ज्योतिप्रियो से पूछताछ की। ज्योतिप्रिय ने ईडी को बताया कि यह मामला उनके कार्यकाल के दौरान उनके संज्ञान में आया था।

उन्होंने सीआईडीसी से भी जांच करायी. लेकिन वह यह नहीं बता सके कि उस जांच की प्रगति क्या है। यह जानकारी सामने आने के बाद ईडी एक और केस यानी धान भ्रष्टाचार केस दर्ज करने जा रही है। आज ईडी द्वारा वह रिमांड लेटर दे दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *