अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन सोलर परियोजनाओं की वायबिलिटी गैप फंडिंग में करेगा इज़ाफ़ा

Climateकहानीकोलकाता। विकासशील देशों में सोलर एनर्जी को अपनाने में तेजी लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन (आईएसए) ने सोलर परियोजनाओं के लिए व्यवहार्यता या वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ़) में पर्याप्त वृद्धि की घोषणा की है. आईएसए, जिसमें 120 से अधिक सदस्य देश शामिल हैं, निवेश के अवसरों को बढ़ाने और स्वच्छ, टिकाऊ ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देने के लिए यह रणनीतिक बदलाव कर रहा है। नई दिल्ली में आईएसए की छठी असेंबली बैठक के दौरान, जहां 20 देशों के मंत्री और 116 सदस्य और हस्ताक्षरकर्ता देशों के प्रतिनिधि एकत्र हुए हैं।

इस महत्वपूर्ण निर्णय की घोषणा की गयी है. भारत के केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री और आईएसए के अध्यक्ष आर के सिंह ने परियोजना लागत के 10% से 35% तक वीजीएफ के विस्तार की घोषणा की। वीजीएफ की यह वृद्धि अलग-अलग देशों और उनकी विशिष्ट परियोजनाओं की जरूरतों और क्षमताओं को बेहतर ढंग से समायोजित करने के लिए तैयार की गई है।

वीजीएफ का मुख्य उद्देश्य कुल परियोजना लागत और डेवलपर्स टैरिफ के माध्यम से कितनी रकम वसूल कर सकते हैं, के बीच वित्तीय अंतर को पाटना है. वीजीएफ समर्थन बढ़ाकर, आईएसए का उद्देश्य विशेष रूप से अफ्रीका में क्लीन एनर्जी की पहल में अधिक निवेश को प्रोत्साहित करना है, साथ ही सोलर ऊर्जा क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी को भी आकर्षित करना है।

Amp Energy India Open Access Solar Plant

इस कदम का विकासशील देशों पर गहरा प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, क्योंकि यह वैश्विक सोलर ऊर्जा परिदृश्य में प्रमुख चुनौतियों का समाधान करता है। आईएसए के निर्णय के कुछ महत्वपूर्ण पहलू और निहितार्थ इस प्रकार हैं:

  1. विकासशील देशों में सोलर निवेश का विस्तार: वीजीएफ के रूप में परियोजना लागत का 35% तक प्रदान करके, आईएसए का लक्ष्य सोलर परियोजनाओं में निवेश बढ़ाना है, खासकर उन देशों में जो ऊर्जा पहुंच के मुद्दों का सामना कर रहे हैं।
  1. निजी क्षेत्र की भागीदारी को आकर्षित करना: बढ़ी हुई वीजीएफ से सोलर ऊर्जा क्षेत्र को निजी कंपनियों के लिए और अधिक आकर्षक बनाने की संभावना है. जैसे-जैसे निजी क्षेत्र नवीकरणीय ऊर्जा या रिन्यूबल एनर्जी में तेजी से निवेश कर रहा है, यह अधिक टिकाऊ और विविध ऊर्जा परिदृश्य में योगदान दे सकता है।
  1. टिकाऊ ऊर्जा तक पहुंच को बढ़ावा: आईएसए का मिशन स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर वैश्विक परिवर्तन के अनुरूप है। विकासशील देशों में सोलर परियोजनाओं का समर्थन करके, गठबंधन का लक्ष्य फ़ोस्सिल फ्यूल पर निर्भरता को कम करके लाखों लोगों को स्थायी टिकाऊ ऊर्जा पहुंच प्रदान करना है।
  1. सोलर ऊर्जा विकास पर वैश्विक फोकस: वीजीएफ को बढ़ाने के लिए आईएसए की प्रतिबद्धता जलवायु परिवर्तन से निपटने और स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में सोलर ऊर्जा क्षेत्र के महत्व की वैश्विक समुदाय की मान्यता को रेखांकित करती है।
  1. संयुक्त राष्ट्र जलवायु लक्ष्यों को आगे बढ़ाना: जैसा कि दुनिया आगामी यूएनएफसीसीसी सीओपी28 के लिए तैयारी कर रही है, आईएसए की पहल और प्रतिबद्धताएं वैश्विक रिन्यूबल एनर्जी लक्ष्यों को प्राप्त करने और जलवायु चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।
  1. सोलर क्रांति के लिए फ्रांसीसी समर्थन: फ्रांस, आईएसए का एक प्रमुख सदस्य, स्वच्छ ऊर्जा विकास में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है. फ्रांसीसी विकास एजेंसी (एएफडी) के माध्यम से, उन्होंने 2016 से 1.5 बिलियन यूरो से अधिक की सोलर परियोजनाओं को वित्तपोषित किया है और इसमें और तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Wind Energy Solar

वीजीएफ बढ़ाने का आईएसए का निर्णय टिकाऊ ऊर्जा समाधानों की दिशा में वैश्विक परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। विकासशील देशों में सोलर परियोजनाओं के लिए अधिक पर्याप्त धन सहायता के साथ, आईएसए स्वच्छ ऊर्जा परिदृश्य पर एक ठोस प्रभाव डालने, कार्बन उत्सर्जन को कम करने और दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए ऊर्जा पहुंच में सुधार करने के लिए तैयार है। यह कदम जलवायु संबंधी व्यवधानों को कम करते हुए बढ़ती वैश्विक ऊर्जा मांगों को पूरा करने के लिए प्राथमिक ऊर्जा स्रोत के रूप में सोलर ऊर्जा को अपनाने की तात्कालिकता को भी मजबूत करता है।

अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भारत सरकार के विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राज कुमार सिंह ने कहा, “वैश्विक आबादी का लगभग 80% हिस्सा जीवाश्म ईंधन के आयात पर निर्भर देशों में रहता है, इन देशों की कुल संख्या 6 अरब है। रिन्यूबल एनर्जी दुनिया की 65% बिजली की आपूर्ति साल 2030 तक पूरी कर सकती है और साल 2050 तक 90% बिजली क्षेत्र को डीकार्बोनाइज कर सकती है। अंतर्राष्ट्रीय सोलर गठबंधन सोलर ऊर्जा को दुनिया का पसंदीदा ऊर्जा स्रोत बनाने और वैश्विक ऊर्जा मांगों को पूरा करने के लिए निवेश आकर्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

आगे, इस सभा के सह-अध्यक्ष महामहिम. फ्रांस की विकास, फ्रैंकोफोनी और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी राज्य मंत्री क्रिसौला ज़ाचारोपोलू ने कहा, “फ्रांस के लिए, आईएसए क्लीन एनर्जी को बढ़ावा देने और जलवायु व्यवधानों से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है। हमने 2016 से 1.5 बिलियन यूरो से अधिक की सोलर परियोजनाओं को वित्तपोषित किया है और हैं तेजी लाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। पिछले साल, हमने ऊर्जा परिवर्तन योजनाओं का समर्थन करते हुए जलवायु वित्त में 7.5 बिलियन यूरो से अधिक प्रदान किया था। मेरा मानना है कि यह गठबंधन वैश्विक चुनौतियों का समाधान प्रदान कर सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *