उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

लाठीचार्ज व आंसू गैस के गोले दागकर डीवाईएफआई के उत्तरकन्या अभियान को पुलिस ने किया तितर बितर

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी में डीवाईएफआई के उत्तरकन्या अभियान को लेकर भारी गड़बड़ी की स्थिति पैदा हो गयी। डीवाईएफआई के प्रदर्शनकारी जब सिलीगुड़ी के तीन बत्ती मोड़ पर बैरिकेड तोड़कर उत्तरकन्या की ओर बढ़े तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया। लेकिन आंदोलनकारी अड़े रहे तो पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे। डीवाईएफआई के कार्यकर्ताओं ने भी पथराव शुरू किया। जहां पुलिस के लाठीचार्ज में मीनाक्षी मुखर्जी समेत डीवाईएफआई के कई कार्यकर्ता घायल हुए, वहीं प्रदर्शनकारियों द्वारा फेंके गये पत्थरों से कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

मीनाक्षी मुखर्जी के नेतृत्व में वामपंथी युवा संगठन डीवाईएफआई ने राज्य में बहुचर्चित शिक्षक नियुक्ति घोटाला सहित कई मुद्दों के विरोध में उत्तरकन्या अभियान का आह्वान किया। लेकिन हमेशा की तरह पुलिस ने तीनबत्ती मोड़ पर बैरिकेडिंग कर मार्च करने वालों को रोक दिया। लेकिन वामपंथी युवा कार्यकर्ता उत्तरकन्या तक जाने की अपनी मांग पर अड़े रहे। पुलिस ने आंदोलनकारी डीवाईएफआई कार्यकर्ताओं को वापस जाने का आदेश दिया। लेकिन वामपंथी कार्यकर्ता टस से मस नहीं हुए और एक बैरिकेड तोड़ दिया। हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू किया व आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए।

लाठीचार्ज से वामपंथी युवा कार्यकर्ता तितर-बितर हो गए। पुलिस का आरोप है कि प्रदर्शनकारियों ने उन पर पथराव किया। हालांकि, वामपंथी कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि पुलिस ने बिना उकसावे के लाठीचार्ज किया। जिसमें उनकी नेता मीनाक्षी मुखर्जी घायल हो गईं और उन्हें एंबुलेंस में दूसरी जगह ले जाया गया। पुलिस ने मीनाक्षी मुखर्जी समेत कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर न्यू जलपाईगुड़ी थाने ले आई। शाम को मीनाक्षी मुखर्जी से मिलने न्यू जलपाईगुड़ी थाने पहुंचे सिलीगुड़ी के वरिष्ठ सीपीएम नेता व पूर्व मंत्री अशोक भट्टाचार्य।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री की उपस्थिति में सिलीगुड़ी में रोजगार मेले का शुभारंभ

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री की उपस्थिति में रोजगार मेला लगाया गया। पूरे देश में नौकरी के इच्छुक लगभग 71 हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिये गये। इसी तरह सिलीगुड़ी के कटिहार मंडल से 225 लोगों को नौकरी नियुक्ति पत्र दिये गये। और 31 और लोगों को केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी के नियुक्ति पत्र दिए गए।

गुरुवार को सिलीगुड़ी में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के एरिया ऑफिस से सटे कश्मीर कॉलोनी इलाके में एक समारोह में इस रोजगार मेले का आयोजन किया गया। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशिथ प्रमाणिक ने इस दिन मेले का उद्घाटन किया। इस अवसर पर सिलीगुड़ी के विधायक शंकर घोष, डाबग्राम फूलबाड़ी की विधायक शिखा चटर्जी और जलपाईगुड़ी के सांसद डॉ. जयंत रॉय सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

डब्ल्यूबीएसईडीसीएल की नई योजना को लेकर कर्मचारियों ने जताया विरोध

सिलीगुड़ी। वेस्ट बंगाल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी एसोसिएशन के उत्तर बंगाल जोनल यूनिट ने संशोधित वितरण क्षेत्र योजना के खिलाफ सिलीगुड़ी में डब्ल्यूबीएसईडीसीएल के क्षेत्रीय कार्यालय में बड़े पैमाने पर विरोध जताते हुए ज्ञापन सौंपा है। गुरुवार को दोपहर करीब 12 बजे उन्होंने सिलीगुड़ी स्थित विभाग के कार्यालय के सामने काफी देर तक धरना दिया। संगठन की ओर से आरोप लगाया गया है कि इस योजना से श्रमिकों को कई तरह की समस्याएं होंगी। इसलिए, उन्होंने योजना के कई पहलुओं का विरोध किया है।

पैंगोलिन समेत 2 आरोपी जलपाईगुड़ी कोर्ट ने पुलिस रिमांड में भेजा

सिलीगुड़ी। पैंगोलिन समेत गिरफ्तार 2 व्यक्तियों को गुरुवार को जलपाईगुड़ी अदालत के जरिये पुलिस रिमांड पर लिया गया। उल्लेखनीय है कि बुधवार की शाम सिलीगुड़ी के जलपाई मोड़ इलाके से एक जिंदा पैंगोलिन बरामद किया गया है। जानकारी मिली है कि जलपाईमोड़ इलाके में 2 व्यक्ति एक लुप्तप्राय पैंगोलिन की तस्करी के इरादे से खड़े थे। गोपनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर बैकुंठपुर वन डिवीजन के बेलाकोबा वन विभाग के वन कर्मियों ने दोनों व्यक्तियों को गिरफ्तार कर उनकी तलाशी ली।

तलाशी में उनके पास से लुप्तप्राय पैंगोलिन बरामद किया गया। गिरफ्तार लोगों की पहचान नंदू मुखिया और अमृत प्रधान के रूप में हुई है। दोनों दार्जिलिंग के रहने वाले हैं। वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, जिंदा पैंगोलिन को सिलीगुड़ी के रास्ते तस्करी के लिए नेपाल ले जा रहे थे। उस वक्त बेलाकोबा रेंज के वन अधिकारियों ने छापेमारी कर पैंगोलिन समेत 2 लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार लोगों को गुरुवार को जलपाईगुड़ी जिला अदालत भेजा गया।

ओकाईटी में हाम्रो हिल तराई डुआर्स चाय बागान श्रमिक संघ का गठन

दार्जिलिंग। ओकाईटी टी एस्टेट में हाम्रो हिल तराई डुआर्स टी प्लांटेशन वर्कर्स यूनियन का गठन किया गया। हाम्रो हिल तराई डुआर्स टी प्लांटेशन वर्कर्स यूनियन का आयोजन ओकाइटी टी प्लांटेशन में मिरिक महकमा समष्टि के तहत किया गया है। बैठक की अध्यक्षता संगीत मंगर ने की। जबकि लाडुप घिसिंग सहित संजीवन राय, आदिप राय, पुष्पा गुरुंग, राजू बामजन आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे। संगठित बैठक में पहाड की वर्तमान स्थिति एवं चाय मजदूरों की समस्याओं पर गम्भीर चर्चा के लिये हाम्रो हिल तराई डुआर्स टी प्लांटेशन वर्कर्स यूनियन का गठन का निर्णय लिया गया।

जिसमें आम सहमति से राजू बामजान को अध्यक्ष चुना गया, इसी तरह उपाध्यक्ष मोहिनी राय, सचिव प्रीति लोहुरंग, संयुक्त सचिव प्रभात राय, भूमिका खड़का, कोषाध्यक्ष दीक्षा राय और किशन गुरुंग भी चुने गए । इसके अलावा फिरोज गुरुंग, रूपेन राय, यशोदा खड़का, विनीता खड़का प्रमुख सलाहकारों में शामिल हैं। इसी तरह कार्यकारिणी सदस्यों में आबेश गुरुंग, प्रणय राय, विगेन राय, अभिनंदन गजमेर, पूर्ण देव राय, चेतन शर्मा, सुजीत राय, बुद्धिमान बगदास, राजू राय, प्रणय राय, राजीव प्रधान, कुंदन तमांग, सचिता तमांग, सुजाता तमांग, वृंदा राय व सुषमा राय शामिल हैं।

जंगली सुअर के हमले से गंभीर रूप से घायल हुई महिला

अलीपुरद्वार। जंगली सूअर के हमले से एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। घटना कलचीनी ब्लॉक के दलसिंगपाड़ा गोपाल बहादुर बस्ती इलाके में गुरुवार की दोपहर में हुई। उस दिन क्षेत्र की रहने वाली कल्पना छेत्री खेत में घास काट रही थी। बक्सा टाइगर परियोजना के जंगल से अचानक एक जंगली सूअर निकल आया और उसने कल्पना छेत्री पर हमला कर दिया। जिसमें कल्पना छेत्री गंभीर रूप से घायल हो गई। परिजन कल्पना क्षेत्रा को बचाकर इलाज के लिए लताबारी अस्पताल ले गए। कल्पना छेत्री का लताबाड़ी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

विभिन्न तरीके से चाय बागानों की जमीन पर कब्जा कर रहे भू माफिया

उत्तर दिनाजपुर। विभिन्न तरीके से चाय बागानों की जमीन पर कब्जा करने के आरोप लगाते हुए नॉर्थ बंगाल स्मॉल टी प्लांटर्स एसोसिएशन ने भू-माफियाओं के खिलाफ इस्लामपुर महकमा शासक के पास शिकायत दर्ज की। चोपड़ा ब्लॉक में चाय बागान की जमीन पर जबरन कब्जा करने के कई आरोपों को लेकर एसोसिएशन ने महकमा शासक को ज्ञापन सौंपा। एसोसिएशन के अध्यक्ष भजोहरी भौमिक ने कहा कि इसके अलावा शिकायत की प्रति जिला कलेक्टर के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी भेजी जाएगी।

साथ ही अध्यक्ष भजोहरी भौमिक ने कहा कि आश्चर्यजनक रूप से उनकी चाय बागान की जमीन भूमि एवं भू-राजस्व विभाग में किसी और के नाम पर दर्ज की जा रही है। राज्य सरकार ने जिन वेस्ट जमीनों को चाय बागान मालिकों को पट्टे पर देने की घोषणा की थी, उन पर भू-माफियाओं द्वारा जबरन कब्जा किया जा रहा है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो बागान को बंद कर बृहत आंदोलन का रुख करेंगे। ऐसे में श्रमिकों की जिम्मेदारी प्रशासन पर होगी। हालांकि हमें प्रशासन पर पूरा भरोसा है।

पेयजल समस्या का विरोध करने पर भाजपा कार्यकर्ता की पिटाई

कूचबिहार। पेयजल के समस्या को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे भाजपा कार्यकर्ताओं को पीटने का आरोप तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर लगा है। जैसे जैसे पंचायत चुनाव करीब आ रहा है बंगाल की ग्रामीण इलाकों में राजनीतिक हिंसा की घटनाएं बढ़ती जा रही है। चुनाव प्रचार में सत्ता पक्ष के नेता और मंत्री मैदान पर उतर आए हैं। इस बीच तृणमूल पर भाजपा कार्यकर्ताओं को पीटने का आरोप लगा है। गंभीर रूप से घायल भाजपा कार्यकर्ता का कूचबिहार मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। घटना कूचबिहार के 1 ब्लॉक के पनिशाला ग्राम पंचायत क्षेत्र की है। घटना को लेकर पूरे इलाके में तनाव है। हालांकि, तृणमूल कांग्रेस ने आरोपों से इनकार किया है।

पंचायत चुनाव से पहले फिर भड़का तृणमूल कांग्रेस का गुटिय विवाद

कूचबिहार। पंचायत चुनाव के करीब आते ही विभिन्न इलाकों में तृणमूल के गुटों में फिर से संघर्ष शुरू हो गया है। दिनहटा के शुकारुरकुठी ग्राम पंचायत क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस के 2 गुटों के संघर्ष को लेकर काफी तनाव फैल गया। तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के एक समूह पर हमले का आरोप तृणमूल कांग्रेस शुकरुर कुठी ग्राम पंचायत के क्षेत्रीय अध्यक्ष दीपक सेन के समर्थकों पर लगाया गया है। दिनहाटा के शुकारुरकुठी ग्राम पंचायत क्षेत्र के स्थानीय पंचायत सदस्य विष्णु सरकार व क्षेत्रीय अध्यक्ष दीपक सेन के बीच आपसी रंजिश काफी समय से चली आ रही है।

आरोप है कि गुरुवार सुबह जब बिष्णु सरकार के समर्थक सुकर्णती बाजार इलाके में गए तो दीपक सेन के समर्थकों ने उन पर हमला कर दिया। उस हमले में तृणमूल के 3 कार्यकर्ता दीपक सरकार, रफीकुल इस्लाम और हरि बर्मन गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को जब दिनहाटा महकमा अस्पताल ले जाया गया तो दीपक सरकार की हालत गंभीर थी और उन्हें कूचबिहार मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *