सिक्किम में फिर हुई बर्फबारी, सिलीगुड़ी सहित मैदानी इलाकों में बढ़ रहा तापमान

सिक्किम। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों के साथ उत्तर बंगाल में भी तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। अप्रैल के दुसरे सप्ताह में उत्तर बंगाल का औसत तापमान लगभग 34 डिग्री सेल्सियस  है। वहीं उत्तर बंगाल के पड़ोसी राज्य में सिक्किम की जलवायु बिल्कुल अलग है। सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार रात से गुरुवार सुबह तक भारी बर्फबारी हुई। इससे पर्यटक व पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में खुशी है। खासकर विदेशी पर्यटकों में एक अलग ही उत्साह देखा जा रहा है। बर्फबारी की खबर सुनकर कई लोग सीमा पार कर सिक्किम पहुंच गए हैं।

होटलों में पर्यटकों की भीड़ लग रही है। वहीं सिलीगुड़ी से कई लोग सुबह बर्फ देखने के लिए सिक्किम की ओर निकल पड़े। बर्फबारी की वजह से सिक्किम एक बार फिर कड़ाके की ठंड के मूड में आ गया है। चैत्र मास में भी सिक्किम को ठंड का अहसास हो रहा है। हालांकि उत्तर बंगाल के मैदानी शहर सिलीगुड़ी सहित अन्य जगहों पर तापमान बढ़ रहा है। अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री के आसपास चल रहा है। भीषण गर्मी के चलते गर्मी की छुट्टियां पहले ही आगे बढ़ा दी गई हैं।

धूप से बचने के लिए विशेषज्ञ कई सुझाव दे चुके हैं। छाते का उपयोग करने, पर्याप्त पानी पीने, काम के बीच में ब्रेक लेने और सूती कपड़े पहनने सहित कई अन्य सुझाव दिए गए हैं। चिड़ियाघरों में जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए गए हैं। सिक्किम के मामले में प्रकृति बिल्कुल विपरीत है, मानो प्रकृति ने सारा प्रेम सिक्किम पर उड़ेल दिया हो। इसलिए, गर्मियों में बर्फ का आनंद लेने के लिए सिक्किम प्रमुख पर्यटन स्थल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *